Affiliate Marketing कैसे शुरू करें?

 चरण # 1: एक मंच पर निर्णय लें

सैद्धांतिक रूप से आप किसी भी प्लेटफॉर्म पर एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। यहां तक ​​कि इंस्टाग्राम भी काम करता है।


हालाँकि, दर्शकों का निर्माण करना और दो चैनलों में से एक के माध्यम से अपनी संबद्ध बिक्री को बढ़ाना बहुत आसान है: एक ब्लॉग या YouTube चैनल।


आज ब्लॉग शुरू करना अपेक्षाकृत आसान और सस्ता है। ऑनलाइन बहुत सारे ट्यूटोरियल हैं जो आपको सिखाते हैं कि कैसे शुरुआत करें। श्रेष्ठ भाग? इसकी संभावना आपको केवल कुछ डॉलर प्रति माह होगी।


एक बार आपकी साइट तैयार हो जाने के बाद, इसे खोज इंजन के लिए अनुकूलित करें ताकि आपके पास रैंकिंग का बेहतर मौका हो। वहां से, आप अपनी सामग्री में सहबद्ध लिंक जोड़ने के लिए स्वतंत्र हैं। (ऐसा करने की एक कला है, जिसे हम बाद में इस गाइड में शामिल करेंगे।)


दूसरा प्लेटफॉर्म यूट्यूब है। YouTube पर सामग्री बनाना और अपलोड करना मुफ़्त है, जो इसे कई लोगों के लिए आदर्श बनाता है। SEO के लिए अपने वीडियो को ऑप्टिमाइज़ करें, और अपने विवरण में Affiliate Links शामिल करें।


मेरे पसंदीदा उदाहरणों में से एक BookTube पर है, जहाँ विभिन्न YouTubers पुस्तकों की समीक्षा करते हैं:


ध्यान दें कि आपको इस तथ्य का खुलासा करना होगा कि आप संबद्ध लिंक शामिल कर रहे हैं। फ़ेडरल ट्रेड कमिशन (FTC) के लिए ज़रूरी है कि किसी एंडोर्समेंट से आय प्राप्त करते समय आपको पारदर्शी होना चाहिए।


यदि आप ब्लॉग का उपयोग कर रहे हैं, तो एक स्टैंडअलोन पेज बनाएं, या इसे अपनी वेबसाइट के पाद लेख में इस तरह शामिल करें:


शोर से भरी दुनिया में फरनाम स्ट्रीट ए सिग्नल 2


अगर आप इसे YouTube पर कर रहे हैं, तो इसे अपने विवरण में शामिल करें:


ऐस ऑफ़ सीफ़ूड एंथ्रोपोड्स का उदय YouTube 2


अब, आपको YouTube वीडियो की तुलना में ब्लॉग से अधिक क्लिक मिलने की संभावना है। इस कारण से, आगे आने वाले अधिकांश उदाहरण ब्लॉग के लिए होंगे।


चरण # 2: अपना आला चुनें

आइए ईमानदार रहें: यदि आप आज एक ब्लॉग शुरू कर रहे हैं, तो आप एक टन प्रतिस्पर्धा का सामना कर रहे हैं। स्टेटिस्टा का अनुमान है कि अमेरिका में 2020 तक ब्लॉगर्स की संख्या 31.7 मिलियन तक पहुंच जाएगी।


सफलता का सबसे अच्छा मौका खड़ा करने के लिए, आला नीचे।


ऐसा विषय चुनें जो किसी विशिष्ट श्रेणी पर केंद्रित हो। उदाहरण के लिए, "भोजन" का विषय एक विशाल श्रेणी है। इससे निपटने के बजाय, कुछ और विशिष्ट प्रयास करें, जैसे भोजन को भूनना।


अपने विषयों को चुस्त-दुरुस्त रखने से आपको अधिक केंद्रित दर्शक बनाने में मदद मिल सकती है और संभावित रूप से आपको खोज इंजन में उच्च रैंक करने में मदद मिल सकती है।


जब मैंने अपनी पहली साइट बनाई तो मैंने यही किया। "डांस" या "हिप हॉप" के बारे में बात करने के बजाय, मैंने खुद को सिर्फ ब्रेकडांसिंग तक सीमित रखने का फैसला किया। उस समय SEO के बारे में कुछ भी नहीं जानने के बावजूद, मैं कुछ प्रमुख शर्तों के लिए रैंक करने और प्रति माह ~ 3,000 ऑर्गेनिक विज़िट उत्पन्न करने में सफल रहा।



बाद में, जब आप इस श्रेणी के अधिकांश भाग को कवर करते हैं और इन पृष्ठों पर ट्रैफ़िक बनाते हैं, तो आप अन्य क्षेत्रों में विस्तार कर सकते हैं।


पक्षीय लेख। कुछ विचार जल्दी शुरू करना चाहते हैं? यहां देखने के लिए एक अच्छी सूची है।

अब, यदि आप मुख्य सामग्री निर्माता बनने जा रहे हैं, तो कुछ ऐसा चुनें जिसमें आपकी रुचि हो।


कई सहबद्ध साइटें एकरूपता की कमी के कारण मर जाती हैं। तो कम से कम, यदि आप किसी विषय के बारे में भावुक हैं, तो आपके लिए कठिन होने पर उस पर दबाव डालना बहुत आसान हो जाएगा।


यदि आप इस क्षेत्र के विशेषज्ञ नहीं हैं तो चिंता न करें। जैसा कि गैरी वायनेरचुक कहते हैं, "दस्तावेज़, बनाएँ मत।" आपने जो सीखा है उसका दस्तावेजीकरण करने से अच्छी सामग्री बन सकती है और आपकी प्रगति का अनुसरण करने में रुचि रखने वाले लोगों को आकर्षित किया जा सकता है।


यदि आप सामग्री को आउटसोर्स कर रहे हैं, तो आला में अनुभवी विशेषज्ञों के साथ काम करना बेहतर है। विशेषज्ञ आपको उच्च-गुणवत्ता, भरोसेमंद कार्य बनाने में मदद कर सकते हैं, जिससे अधिक ट्रैफ़िक, व्यस्त विज़िटर और अधिक संबद्ध बिक्री हो सकती है।


चरण #3: शामिल होने के लिए संबद्ध प्रोग्राम खोजें

चुनने के लिए तीन प्रकार के सहबद्ध कार्यक्रम हैं।


A. उच्च-भुगतान, कम-मात्रा वाले संबद्ध कार्यक्रम

ये उच्च भुगतान वाले आला उत्पादों के लिए संबद्ध कार्यक्रम हैं।


उदाहरण के लिए, यदि आप केवल 80 ग्राहकों को उनके रास्ते भेजते हैं, तो ConvertKit का सहबद्ध कार्यक्रम लगभग $700 प्रति माह का भुगतान करता है। हालाँकि, जब वे छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए CRM सॉफ़्टवेयर बेचते हैं, तो खरीदारों का एक सीमित पूल होता है।


उच्च आयोगों वाले कार्यक्रमों के लिए भी अधिक प्रतिस्पर्धा होती है। चूंकि आप शायद अभी शुरुआत कर रहे हैं, इसलिए गहरी जेब वाले कुशल विपणक के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए सार्थक राशि बनाना काफी चुनौतीपूर्ण होगा।


बी कम भुगतान, उच्च मात्रा संबद्ध कार्यक्रम

ये कम भुगतान वाले लेकिन बड़े पैमाने पर अपील वाले उत्पादों के लिए संबद्ध कार्यक्रम हैं।


उदाहरण के लिए, PS4 गेम्स को लें। बहुत से लोग PS4 खेलते हैं, लेकिन एक गेम की औसत लागत केवल $50 के आसपास है, और संबद्ध कमीशन आमतौर पर एकल अंकों में होते हैं। इसका मतलब है कि यदि आप भाग्यशाली हैं तो आप प्रति बिक्री $ 2–3 कमाएंगे।


इस प्रकार के कार्यक्रमों की रिडीमिंग गुणवत्ता यह है कि वे आम तौर पर बेचने के लिए टन उत्पादों की पेशकश करते हैं। उदाहरण के लिए Amazon के Affiliate Program को ही लें। Amazon द्वारा बेची जाने वाली लगभग किसी भी चीज़ पर आप 10% तक कमीशन कमा सकते हैं।


दूसरी अच्छी बात यह है कि आपको केवल आपके द्वारा अनुशंसित उत्पाद के बजाय खरीद के पूरे मूल्य पर कमीशन मिलता है।


इस प्रकार के Affiliate Program को भुगतान करने के लिए, आपको बहुत सारे ट्रैफिक की आवश्यकता होगी।


चरण # 4: शानदार सामग्री बनाएं

यदि आप चाहते हैं कि आपकी सहबद्ध साइट सफल हो, तो आपको उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने की आवश्यकता है जहां आपके सहबद्ध लिंक स्वाभाविक रूप से फिट हों।


यहाँ एक उदाहरण है। टिम फेरिस ने 100+ प्रसिद्ध लोगों का साक्षात्कार लिया और उनसे यह प्रश्न पूछा:


पिछले छह महीनों में (या हाल की स्मृति में) $100 या उससे कम की किस खरीदारी ने आपके जीवन पर सबसे अधिक सकारात्मक प्रभाव डाला है?


उन्होंने एक ब्लॉग पोस्ट में जवाब प्रकाशित किए और उल्लिखित उत्पादों के लिए संबद्ध लिंक शामिल किए:


7 लिंक किया गया टेक्स्ट 2


कमेंट्स को देखते हुए उनके फैन्स ने इसे खूब पसंद किया.


अपनी सहबद्ध साइट के लिए सामग्री बनाते समय आपको यही अनुकरण करना होगा।


Amazon के बेस्ट सेलर के उत्पादों को केवल आँख बंद करके क्यूरेट न करें। यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त मील जाएं कि आपकी सामग्री आगंतुक की समस्या का समाधान करती है।


कैसे? यदि आप समीक्षा कर रहे हैं, तो वास्तव में उत्पाद खरीदें और उसका परीक्षण करें। वायरकटर ने यही किया, जो उनकी सफलता की व्याख्या करता है।


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यदि आपके पास हर एक उत्पाद खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं, तो आप हमेशा घर पर जो कुछ भी है उससे शुरुआत कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक तकनीकी ब्लॉग है, तो आप अपने स्वामित्व वाले गैजेट पर समीक्षाएं बना सकते हैं।


चरण #5: अपनी सहबद्ध साइट पर ट्रैफ़िक लाएँ

आपने बेहतरीन सामग्री बनाई है. अगला कदम अधिक लोगों को इसे पढ़ने के लिए प्राप्त करना है, इसलिए वे आपके सहबद्ध लिंक पर क्लिक करेंगे।


यहां तीन ट्रैफ़िक रणनीतियों पर विचार किया गया है:


ए भुगतान यातायात

यह वह जगह है जहाँ आप अपनी साइट पर ट्रैफ़िक के लिए भुगतान करते हैं। आप पीपीसी विज्ञापनों का उपयोग करके ऐसा कर सकते हैं।


पेड ट्रैफिक का फायदा यह है कि जैसे ही आप भुगतान करना शुरू करते हैं, आपको ट्रैफिक मिलता है।


हालांकि, कुछ कमियां हैं।


सबसे पहले, विज्ञापन चलाने से आपके लाभ में कमी आएगी। विज्ञापनदाताओं के लिए पैसा कमाने से पहले उनका नुकसान होना बिल्कुल सामान्य बात है... अगर वे कभी ऐसा करते हैं।


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आपको इस बारे में यथार्थवादी होना चाहिए कि भुगतान किए गए ट्रैफ़िक अभियान को अनुकूलित करने में कितना समय लगता है।


दूसरे, एक बार जब आप विज्ञापनों के लिए भुगतान करना बंद कर देंगे, तो आपका ट्रैफ़िक रुक जाएगा।


सामान्यतया, यदि आप एक उच्च-भुगतान वाले संबद्ध कार्यक्रम का हिस्सा हैं और संख्याएँ काम कर सकती हैं, तो विज्ञापन एक बेहतरीन ट्रैफ़िक रणनीति है।


लेकिन अगर आप सशुल्क मार्केटिंग के लिए पूरी तरह से नए हैं और आपके पास कोई मार्केटिंग बजट नहीं है (या अमेज़ॅन एसोसिएट्स जैसे कम कमीशन वाले कार्यक्रमों के साथ काम कर रहे हैं), तो यह इतना अच्छा विचार नहीं हो सकता है।


B. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)

SEO Google जैसे सर्च इंजन में उच्च रैंक के लिए पृष्ठों को अनुकूलित करने का अभ्यास है।


जब तक आप अपने लक्षित खोजशब्दों के लिए खोज इंजन में उच्च रैंक कर सकते हैं, तब तक आपको लगातार और निष्क्रिय यातायात मिलेगा।


सबसे बुनियादी स्तर पर, SEO के बारे में है:


यह समझना कि आपके लक्षित ग्राहक क्या खोज रहे हैं;

उन विषयों के आसपास सामग्री बनाना (ब्लॉग पोस्ट, उत्पाद पृष्ठ, आदि);

इन पेजों को सर्च इंजन (जिसमें लिंक बिल्डिंग भी शामिल है) में ऊपर धकेलने के लिए "तकनीकी" सामान का ध्यान रखना।

इस वीडियो में मूल बातें जानें या SEO के लिए हमारे शुरुआती गाइड को पढ़ें:



C. ईमेल सूची बनाएं

ईमेल सूचियाँ आपको अपने पाठकों के साथ किसी भी समय संवाद करने की अनुमति देती हैं।


प्रशंसकों को नई सामग्री के बारे में बताने के लिए उनका उपयोग करें और उन्हें और अधिक के लिए अपनी साइट पर वापस आते रहें। इससे अधिक संबद्ध क्लिक और बिक्री होती है।


आप सीधे अपनी सूची में संबद्ध ईमेल प्रचार भी भेज सकते हैं:


10 ईमेल लिंक 2


एक ईमेल सूची बनाने के लिए, आपको अपनी साइट पर पाठकों को साइन अप करने के लिए राजी करना होगा। इसका मतलब है कि कुछ मूल्यवान भेंट करना।


Ahrefs में, हम प्रत्येक लेख के अंत में एक स्लाइड-इन बॉक्स दिखाते हैं:

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