स्टेप-बाय-स्टेप YouTube चैनल कैसे बनाएं

 यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो शायद मुझे आपको यह बताने की आवश्यकता नहीं है कि वीडियो सामग्री सभी ऑनलाइन ट्रैफ़िक का 74% से अधिक है, या यह कि हर एक दिन में पांच अरब से अधिक YouTube वीडियो देखे जाते हैं।

आप पहले से ही जानते हैं कि वीडियो एक महत्वपूर्ण चैनल है, और आप अपने स्वयं के व्यवसाय के लिए YouTube का लाभ उठाने के लिए तैयार हैं। मैं यहां आपको यह दिखाने के लिए हूं कि यह कैसे करना है।


यूट्यूब चैनल कैसे बनाये

सुसंगत सामग्री के साथ एक अच्छी तरह से प्रबंधित YouTube चैनल बनाने से व्यवसायों को बेहतर विकास करने में मदद मिल सकती है, लेकिन इसे सही तरीके से करना उतना ही महत्वपूर्ण है। यहां बताया गया है कि इसे चरण-दर-चरण कैसे करें।

1. अपने Google खाते में साइन इन करें।

YouTube सामग्री देखने, साझा करने, बनाने और उस पर टिप्पणी करने के लिए, आपको एक Google खाते की आवश्यकता होगी। youtube.com पर जाएं और ऊपरी दाएं कोने में "साइन इन" पर क्लिक करें। वहां से, आपको Google साइन-इन पृष्ठ पर ले जाया जाएगा।


यदि आपके पास एक Google खाता है, तो आपको साइन इन करने के लिए कहा जाएगा।

यदि आपके पास एक से अधिक Google खाते हैं, तो उस एक का चयन करना सुनिश्चित करें जिसे आप YouTube चैनल से संबद्ध करना चाहते हैं।

यदि आपके पास Google खाता नहीं है, तो "खाता बनाएं" पर क्लिक करें और एक के लिए पंजीकरण करने के लिए संकेतों का पालन करें।

"खाता बनाएँ" संकेत के साथ youtube साइन-इन पृष्ठ


2. अपने Google खाते का उपयोग करके एक नया YouTube चैनल बनाएं।

एक बार जब आप सेट हो जाते हैं और अपने Google खाते में साइन इन हो जाते हैं, तो यह एक चैनल बनाने का समय है। ऊपरी दाएं कोने में अपने उपयोगकर्ता आइकन पर क्लिक करें। यह आपके Google खाते और आपके YouTube खाते दोनों का प्रतिनिधित्व करता है (चूंकि YouTube Google के स्वामित्व में है)। आपको एक ड्रॉप-डाउन मेनू दिखाई देगा, जहां आप "सेटिंग" पर क्लिक करना चाहेंगे।


यूट्यूब चैनल सेटिंग्स मेनू

वहां से, आपको अपने खाते के अवलोकन पर ले जाया जाएगा। "आपका चैनल" के अंतर्गत "एक नया चैनल बनाएं" पर क्लिक करें।


यूट्यूब नया चैनल बनाएं

पहला कदम एक ब्रांड खाता बनाना है। यह कोई भी नाम हो सकता है जो आप चाहते हैं, और यह वही नाम नहीं होना चाहिए जिसका उपयोग आपने अपना Google खाता बनाने के लिए किया था -- लेकिन हम अनुशंसा करते हैं कि यह उस ब्रांड को दर्शाता है जिसका YouTube चैनल प्रतिनिधित्व करेगा।


यूट्यूब में एक ब्रांड अकाउंट बनाएं

आपके द्वारा ब्रांड खाता नाम दर्ज करने के बाद, आपको पाठ संदेश या ध्वनि कॉल के माध्यम से खाते को सत्यापित करने के लिए कहा जा सकता है। यदि ऐसा होता है, तो आपके द्वारा चुने गए विकल्प से प्राप्त होने वाला कोड दर्ज करें।


एक बार जब आप अपना ब्रांड खाता सत्यापित कर लेते हैं, तो आपको अपने चैनल के डैशबोर्ड पर ले जाया जाएगा। अब, इसे अनुकूलित करना शुरू करने का समय आ गया है।

3. चैनल अनुकूलित करें पृष्ठ पर नेविगेट करें।

हम आपके चैनल के बारे में बुनियादी जानकारी के साथ शुरुआत करेंगे। अपने चैनल डैशबोर्ड से, "चैनल कस्टमाइज़ करें" पर क्लिक करें।


यूट्यूब चैनल अनुकूलित करें


वहां से, आपको चैनल अनुकूलन पृष्ठ पर ले जाया जाएगा।


आपको तीन टैब दिखाई देंगे: "लेआउट," "ब्रांडिंग," और "बुनियादी जानकारी।" ये तीन टैब दर्शकों के लिए अपने चैनल को ऑप्टिमाइज़ करने में आपकी मदद करेंगे।


4. खोजे जाने के लिए अपने चैनल में बुनियादी जानकारी जोड़ें.

"मूल जानकारी" पर क्लिक करके प्रारंभ करें।


यूट्यूब चैनल अनुकूलन बुनियादी जानकारी


यहां आप अपने चैनल के बारे में कुछ बुनियादी जानकारी दर्ज करेंगे, जैसे कि आपके वीडियो किस भाषा में हैं, साथ ही एक विवरण जो लोगों को आपके चैनल को खोजने में मदद करता है जब वे खोज शब्द दर्ज करते हैं जो बताते हैं कि वे कौन से वीडियो ढूंढ रहे हैं। इन कीवर्ड में आपका चैनल किस बारे में है, जिन समस्याओं को हल करने में मदद करता है, वे लोग और उत्पाद, आपका उद्योग, और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं।


आप उन साइटों के लिंक भी जोड़ सकेंगे जिन्हें आप अपने दर्शकों के साथ साझा करना चाहते हैं। ये लिंक आपकी बैनर छवि पर प्रदर्शित होंगे (इस पर बाद में) जैसे:


यूट्यूब विशेष रुप से प्रदर्शित लिंक


5. अपने चैनल पर ब्रांडिंग तत्व अपलोड करें।

आपके द्वारा जोड़े गए विवरणात्मक विवरणों के अतिरिक्त, एक नए YouTube चैनल के लिए अनुकूलन का एक अन्य तत्व भी है: दृश्य।


यूट्यूब चैनल अनुकूलन ब्रांडिंग


"ब्रांडिंग" टैब के अंतर्गत, आप अपना जोड़ सकेंगे:


प्रोफ़ाइल फोटो

इस चैनल कला में आपकी प्रोफ़ाइल फ़ोटो है -- इस प्रकार YouTube उपयोगकर्ता वीडियो सामग्री ब्राउज़ करते समय वीडियो के निर्माता की पहचान करेंगे। आप देखेंगे कि यह छवि YouTube वीडियो के नीचे प्ले पेज पर दिखाई देगी, जैसा कि नीचे दिखाया गया है। YouTube कम से कम 98 x 98 पिक्सेल के आयाम वाले चित्र का उपयोग करने की अनुशंसा करता है।


बैनर छवि

बैनर छवि आपके चैनल पृष्ठ के शीर्ष पर प्रदर्शित एक बड़ा बैनर है, और यह आपके दर्शकों को अपने ब्रांड को व्यक्त करने का एक बड़ा अवसर है। YouTube कम से कम 2048 x 1152 px की छवि का उपयोग करने की अनुशंसा करता है।


यूट्यूब बैनर छवि


वीडियो वॉटरमार्क

वीडियो वॉटरमार्क आपके द्वारा पोस्ट किए जाने वाले प्रत्येक वीडियो के नीचे दाईं ओर प्रदर्शित होता है (नीचे देखें)। आप एक ऐसा लोगो चुनना चाहेंगे जो आपके 150 x 150 px आकार के आकार का सबसे अच्छा प्रतिनिधित्व करता हो।


यूट्यूब वीडियो वॉटरमार्क


6. अपने अधिक उन्नत लेआउट विकल्पों को अनुकूलित करें।

"लेआउट" टैब पर क्लिक करें।


यूट्यूब चैनल अनुकूलन लेआउट

यहां से, आप इस बारे में कुछ विवरण निर्दिष्ट करने में सक्षम होंगे कि आप अपनी सामग्री को अपने चैनल के पृष्ठ पर कैसे प्रस्तुत करना चाहते हैं। आपके पास वीडियो स्पॉटलाइट निर्दिष्ट करने और चुनिंदा अनुभागों के साथ अपने चैनल पृष्ठ को व्यवस्थित करने का विकल्प होगा।


7. वीडियो जोड़ें और उन्हें खोज के लिए अनुकूलित करें।

YouTube पर अपना पहला वीडियो अपलोड करने के लिए, ऊपरी दाएं कोने में "बनाएं" बटन पर क्लिक करें और संकेतों का पालन करें।


यूट्यूब "बनाएँ" बटन पर क्लिक करके वीडियो अपलोड करें


अपने चैनल को खोज योग्य बनाने के लिए अनुकूलित करना अभी शुरुआत है। एक बार जब आप वीडियो जोड़ना शुरू कर देते हैं, तो आप उन्हें खोज के लिए अनुकूलित करना चाहेंगे, जो बदले में उपयोगकर्ताओं को आपका वीडियो खोजने में मदद करता है।


लेकिन यह आपके वीडियो को सटीक, स्पष्ट और संक्षिप्त शीर्षक देने से कहीं आगे जाता है -- हालांकि यह महत्वपूर्ण है। नीचे, हम YouTube पर ऑप्टिमाइज़ करने के लिए कुछ सबसे महत्वपूर्ण चीज़ों का वर्णन करते हैं। (यूट्यूब एसईओ पर पूरी तरह से व्यापक पोस्ट के लिए, इस पोस्ट पर जाएं।)


शीर्षक

जब हम वीडियो खोजते हैं, तो सबसे पहली चीज जिस पर हमारी नजर रहती है, वह है शीर्षक। अक्सर यही निर्धारित करता है कि दर्शक आपका वीडियो देखने के लिए क्लिक करेगा या नहीं, इसलिए शीर्षक न केवल आकर्षक होना चाहिए बल्कि स्पष्ट और संक्षिप्त भी होना चाहिए।


विवरण

यह 1,000 वर्णों तक सीमित होना चाहिए -- और याद रखें कि आपका दर्शक यहां एक वीडियो देखने आया था, न कि बहुत अधिक पाठ पढ़ने के लिए। साथ ही, YouTube केवल पाठ की पहली दो या तीन पंक्तियों को प्रदर्शित करता है, जो लगभग 100 वर्णों की होती है, इसलिए सबसे महत्वपूर्ण जानकारी के साथ विवरण को सामने से लोड करें।


टैग

टैग का उपयोग करने से न केवल दर्शकों को पता चलता है कि आपका वीडियो किस बारे में है - वे YouTube को भी सूचित करते हैं, जो बैकलिंको के अनुसार "आपके वीडियो की सामग्री और संदर्भ को समझने के लिए" टैग का उपयोग करता है। इस तरह, YouTube आपके वीडियो को मिलते-जुलते वीडियो से जोड़ सकता है, जिससे आपकी सामग्री की पहुंच व्यापक हो सकती है। लेकिन सावधानी के साथ संपर्क करें -- ठीक अपने शीर्षक की तरह, भ्रामक टैग का उपयोग न करें क्योंकि वे आपको अधिक विचार दे सकते हैं -- वास्तव में, Google इसके लिए आपको दंडित कर सकता है।


वर्ग

एक श्रेणी चुनना आपके वीडियो को YouTube पर समान सामग्री के साथ समूहबद्ध करने का एक और तरीका है -- लेकिन यह उतना आसान नहीं हो सकता जितना लगता है। YouTube की निर्माता अकादमी सुझाव देती है कि विपणक "इस बारे में सोचें कि प्रत्येक श्रेणी के लिए क्या अच्छा काम कर रहा है" जैसे प्रश्नों के उत्तर देकर आप विचार कर रहे हैं:


श्रेणी में शीर्ष रचनाकार कौन हैं? वे किस लिए जाने जाते हैं, और वे क्या अच्छा करते हैं?

क्या दी गई श्रेणी में मिलते-जुलते चैनलों के दर्शकों के बीच कोई पैटर्न है?

क्या समान श्रेणी के वीडियो में उत्पादन मूल्य, लंबाई या प्रारूप जैसे साझा गुण हैं?

बस - आपने आधिकारिक तौर पर न केवल एक YouTube चैनल बनाया है, बल्कि अब यह भी जानते हैं कि खोज योग्यता के लिए इसकी सामग्री को कैसे अनुकूलित किया जाए। मार्केटिंग के लिए YouTube का सर्वोत्तम लाभ उठाने के तरीके के बारे में अधिक जानकारी के लिए, संसाधनों के हमारे संपूर्ण संग्रह की जाँच करें।



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