वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के 25 तरीके

 किसी बाज़ारिया या व्यवसाय के स्वामी से पूछें कि वे दुनिया में सबसे अधिक क्या चाहते हैं, और वे शायद आपको "अधिक ग्राहक" बताएंगे। व्यवसाय की इच्छा सूची में ग्राहकों के बाद अक्सर क्या आता है? उनकी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ा सकते हैं, और आज की पोस्ट में, हम उनमें से 25 को देखने जा रहे हैं, जिसमें मुफ़्त में साइट ट्रैफ़िक बढ़ाने के कई तरीके शामिल हैं।


आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के 25 तरीके

SEO सर्च इंजन के लिए साइट को ऑप्टिमाइज़ करने का अभ्यास है (इसलिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन)। आप यहां SEO के बेसिक्स के बारे में पढ़ सकते हैं। इस सूची में ऑन-पेज, ऑफ-पेज और इनडायरेक्ट SEO का मिश्रण शामिल है।


1. विज्ञापन

यह बहुत स्पष्ट है, हम इसे पहले देखने जा रहे हैं। सशुल्क खोज, सोशल मीडिया विज्ञापन और प्रदर्शन विज्ञापन (हमारे स्मार्ट विज्ञापन निर्माता को आजमाएं!) आगंतुकों को आकर्षित करने, अपना ब्रांड बनाने और अपनी साइट को लोगों के सामने लाने के सभी बेहतरीन तरीके हैं। अपने लक्ष्यों के अनुरूप अपनी भुगतान रणनीतियों को समायोजित करें – क्या आप केवल अधिक ट्रैफ़िक चाहते हैं, या आप रूपांतरण भी बढ़ाना चाहते हैं? प्रत्येक सशुल्क चैनल के अपने फायदे और नुकसान होते हैं, इसलिए अपने क्रेडिट कार्ड तक पहुंचने से पहले अपने उद्देश्यों के बारे में ध्यान से सोचें।


यदि आप उम्मीद कर रहे हैं कि आपकी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक के परिणामस्वरूप अधिक बिक्री भी होगी, तो आपको अपनी भुगतान की गई खोज रणनीतियों के हिस्से के रूप में उच्च व्यावसायिक आशय वाले कीवर्ड लक्षित करने होंगे। हां, इन खोज शब्दों के लिए प्रतिस्पर्धा भयंकर (और महंगी) हो सकती है, लेकिन भुगतान इसके लायक हो सकता है।


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2. सामाजिक हो जाओ

महान सामग्री का निर्माण करना और यह आशा करना पर्याप्त नहीं है कि लोग इसे ढूंढ लें - आपको सक्रिय रहना होगा। अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है अपनी सामग्री को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया चैनलों का उपयोग करना। ट्विटर संक्षिप्त, तेज़ (और आकर्षक) लिंक के लिए आदर्श है, जबकि Google मेरा व्यवसाय पोस्ट आपकी साइट को स्थानीय खोज परिणामों में दिखाने में मदद कर सकता है। यदि आप एक B2C उत्पाद कंपनी हैं, तो आपको Pinterest और Instagram जैसी छवि-भारी सामाजिक साइटों के साथ बहुत अच्छा कर्षण मिल सकता है। सोशल मीडिया मार्केटिंग का अधिकतम लाभ उठाने के बारे में यहां और सलाह दी गई है।


3. मिक्स इट अप

कंटेंट मार्केटिंग की सफलता के लिए कोई जादुई फॉर्मूला नहीं है, इसके बावजूद कि कुछ लोग आपको क्या विश्वास करेंगे। इस कारण से, अपनी सामग्री को विभिन्न प्रकार के पाठकों के लिए यथासंभव आकर्षक बनाने के लिए उसकी लंबाई और प्रारूप में बदलाव करें। अधिकतम प्रभाव के लिए लंबी-फ़ॉर्म सामग्री के साथ-साथ वीडियो, इन्फोग्राफिक्स और डेटा-संचालित टुकड़ों के साथ छोटे, समाचार-आधारित ब्लॉग पोस्ट को इंटरसेप्ट करें।


4. अप्रतिरोध्य हेडलाइंस लिखें

सुर्खियाँ आपकी सामग्री के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक हैं। सम्मोहक शीर्षक के बिना, यहां तक ​​कि सबसे व्यापक ब्लॉग पोस्ट भी बिना पढ़े रह जाएगी। शीर्षक लेखन की कला में महारत हासिल है। उदाहरण के लिए, बज़फीड और अपवर्थी के लेखक प्राय: बीस अलग-अलग शीर्षकों के ऊपर लिखते हैं और अंत में उस शीर्षक का चयन करते हैं जो सबसे अधिक ट्रैफ़िक लाएगा, इसलिए "प्रकाशित करें" हिट करने से पहले अपने शीर्षक के बारे में ध्यान से सोचें।


5. On-Page SEO पर ध्यान दें

सोचो एसईओ मर चुका है? फिर से विचार करना। खोज इंजन के लिए अपनी सामग्री का अनुकूलन अभी भी एक मूल्यवान और सार्थक अभ्यास है। क्या आप छवि के वैकल्पिक पाठ का अधिकतम लाभ उठा रहे हैं? क्या आप नई सामग्री के लिए आंतरिक लिंक बना रहे हैं? मेटा विवरण के बारे में क्या? ऑन-पेज SEO के लिए ऑप्टिमाइज़ करने में उम्र नहीं लगती है, और यह आपके ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।


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6. लंबी पूंछ वाले कीवर्ड लक्षित करें

क्या आपके उच्च-इरादे वाले कीवर्ड और लोकप्रिय कीवर्ड आधार शामिल हैं? फिर लंबी पूंछ वाले कीवर्ड को भी लक्षित करने का समय आ गया है। लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड अधिकांश वेब खोजों के लिए खाते हैं, जिसका अर्थ है कि यदि आप उन्हें अपने भुगतान किए गए खोज या एसईओ प्रयासों के हिस्से के रूप में लक्षित नहीं कर रहे हैं, तो आप गायब हैं।


7. अतिथि ब्लॉगिंग शुरू करें

इससे पहले कि आप यह कहें - नहीं, आपने जो सुना होगा, उसके बावजूद सच्चा अतिथि ब्लॉगिंग मरा नहीं है। एक प्रतिष्ठित साइट पर अतिथि पोस्ट सुरक्षित करने से आपकी वेबसाइट पर ब्लॉग ट्रैफ़िक बढ़ सकता है और आपके ब्रांड को सौदेबाजी में मदद मिल सकती है। सावधान रहें, हालांकि - पिछले अठारह महीनों के दौरान अतिथि ब्लॉगिंग के मानकों में मौलिक रूप से बदलाव आया है, और स्पैम वाली रणनीति के परिणामस्वरूप कठोर दंड हो सकता है। सावधानी के साथ आगे बढ़ें।


8. दूसरों को अपनी साइट पर अतिथि ब्लॉग के लिए आमंत्रित करें

अतिथि ब्लॉगिंग एक दो-तरफा सड़क है। अन्य ब्लॉगों पर सामग्री पोस्ट करने के अलावा, अपने आला में लोगों को अपनी साइट पर ब्लॉग पर आमंत्रित करें। वे अपने अतिथि लेख को साझा और लिंक कर सकते हैं, जो आपकी साइट पर नए पाठकों को ला सकता है। बस यह सुनिश्चित कर लें कि आप स्पैमयुक्त लिंक के बिना केवल उच्च-गुणवत्ता वाली, मूल सामग्री पोस्ट करते हैं, क्योंकि Google निम्न-गुणवत्ता वाले अतिथि ब्लॉगिंग को बंद कर रहा है।


9. रेफरल ट्रैफिक के बाद जाएं

अन्य साइटों को आपसे वापस लिंक करने के लिए मनाने की कोशिश करने के बजाय (एक थकाऊ और समय-गहन प्रक्रिया), ऐसी सामग्री बनाएं जो अभी-अभी जुड़ी हो।


जब लैरी ने Google के पांडा अपडेट से ईबे द्वारा लिए गए लौकिक दांतों में किक के बारे में लिखा, तो हम द न्यू यॉर्क टाइम्स और नेशनल ज्योग्राफिक के लिंक के साथ संपादक के पिक सेक्शन में Ars Technica से एक लिंक सुरक्षित करने में कामयाब रहे। बहुत जर्जर नहीं - और न ही रेफ़रल ट्रैफ़िक में परिणामी स्पाइक था। इस पोस्ट में जानें कि किस प्रकार के लिंक बहुत सारे रेफ़रल ट्रैफ़िक भेजते हैं, और उन्हें कैसे प्राप्त करें।


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10. लिंक्डइन पर सामग्री पोस्ट करें

लिंक्डइन दूसरी नौकरी खोजने के साधन से कहीं ज्यादा बन गया है। दुनिया का सबसे बड़ा पेशेवर सोशल नेटवर्क अब अपने आप में एक मूल्यवान प्रकाशन मंच है, जिसका अर्थ है कि आपको नियमित रूप से लिंक्डइन पर सामग्री पोस्ट करनी चाहिए। ऐसा करने से आपकी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ सकता है, साथ ही आपके उद्योग में आपकी प्रोफ़ाइल में वृद्धि हो सकती है - खासकर यदि आपके पास मध्यम से बड़े अनुयायी हैं।


11. स्कीमा माइक्रोडेटा लागू करें

स्कीमा (या अन्य माइक्रोडेटा प्रारूप) को लागू करने से आपकी वेबसाइट पर अपने आप ट्रैफ़िक नहीं बढ़ेगा, लेकिन यह खोज इंजन बॉट्स के लिए आपके पृष्ठों को ढूंढना और अनुक्रमित करना आसान बना देगा। SEO के लिए स्कीमा का उपयोग करने का एक अन्य लाभ यह है कि इससे बेहतर साइट स्निपेट प्राप्त हो सकते हैं, जो क्लिक-थ्रू दरों में सुधार कर सकते हैं।


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12. आंतरिक रूप से लिंक करें

आपकी लिंक प्रोफ़ाइल की ताकत केवल इस बात से निर्धारित नहीं होती है कि कितनी साइटें आपसे वापस लिंक करती हैं - यह आपकी आंतरिक लिंकिंग संरचना से भी प्रभावित हो सकती है। सामग्री बनाते और प्रकाशित करते समय, आंतरिक लिंक के अवसरों पर नज़र रखना सुनिश्चित करें। यह न केवल SEO में मदद करता है, बल्कि उपयोगकर्ता के लिए एक बेहतर, अधिक उपयोगी अनुभव भी देता है - आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने की आधारशिला।


13. इंटरव्यू इंडस्ट्री थॉट लीडर्स

सोचो साक्षात्कार केवल बड़े लीग के लिए हैं? आपको आश्चर्य होगा कि कितने लोग आपसे बात करने को तैयार होंगे यदि आप उनसे सिर्फ पूछें। अपने उद्योग में विचारक नेताओं को साक्षात्कार का अनुरोध करने वाले ईमेल भेजें, और साक्षात्कारों को अपने ब्लॉग पर प्रकाशित करें। नाम की पहचान न केवल आपकी विश्वसनीयता को बढ़ावा देगी और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाएगी, साक्षात्कारकर्ता शायद सामग्री को भी साझा करेगा, और अपनी पहुंच का विस्तार करेगा।


14. ईमेल मार्केटिंग की उपेक्षा न करें

इतने सारे व्यवसाय सामग्री विपणन के माध्यम से नए ग्राहकों को आकर्षित करने पर केंद्रित हैं कि वे अधिक पारंपरिक तरीकों को भूल जाते हैं। ईमेल मार्केटिंग एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है, और यहां तक ​​कि एक मामूली सफल ईमेल विस्फोट के परिणामस्वरूप ट्रैफ़िक में महत्वपूर्ण वृद्धि हो सकती है। बस सावधान रहें कि आपके व्यवसाय में हर एक अपडेट के बारे में लोगों को लगातार ईमेल के साथ बमबारी न करें। इसके अलावा, मौखिक विपणन की शक्ति को नजरअंदाज न करें, खासकर उन लोगों से जो पहले से ही आपके उत्पादों या सेवाओं का आनंद ले रहे हैं। किसी नई सेवा या उत्पाद के बारे में एक मित्रवत ईमेल रिमाइंडर आपके ट्रैफ़िक को बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकता है।


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15. सुनिश्चित करें कि आपकी साइट उत्तरदायी है

वे दिन जब विशेष रूप से डेस्कटॉप पीसी पर इंटरनेट ब्राउज़िंग की जाती थी, वे लंबे समय से चले आ रहे हैं। आज, पहले से कहीं अधिक लोग वेब का उपयोग करने के लिए मोबाइल उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं, और यदि आप अपने आगंतुकों को अपनी साइट पर चुटकी लेने और स्क्रॉल करने के लिए मजबूर करते हैं, तो आप मूल रूप से उन्हें कहीं और जाने के लिए कह रहे हैं। यहां तक ​​​​कि अगर आपके पास एक बुनियादी वेबसाइट है, तब भी आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि यह छोटे स्मार्टफोन सहित कई उपकरणों में सुलभ और आराम से देखने योग्य है।


16. सुनिश्चित करें कि आपकी साइट तेज़ है

क्या आपने कभी किसी वेबपेज के लोड होने के लिए तीस सेकंड तक प्रतीक्षा करते हुए पाया है? न ही मैं। यदि आपकी साइट को लोड होने में हमेशा के लिए समय लगता है, तो आपकी बाउंस दर आसमान छू जाएगी। सुनिश्चित करें कि आपके पृष्ठ यथासंभव तकनीकी रूप से अनुकूलित हैं, जिसमें छवि फ़ाइल आकार, पृष्ठ संरचना और तृतीय-पक्ष प्लग इन की कार्यक्षमता शामिल है। आपकी साइट जितनी तेज़ी से लोड होगी, उतना अच्छा होगा।


अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाएँ - पेजस्पीड इनसाइट्स स्कोर उदाहरण


आप इस टिप को हमारे SEO ऑडिट गाइड में भी पा सकते हैं।


17. समुदाय की भावना को बढ़ावा देना

लोग अपने मन की बात कहना चाहते हैं और उन विषयों पर ध्यान देना चाहते हैं जिनके बारे में वे भावुक हैं, इसलिए अपनी साइट में एक समुदाय बनाना बातचीत शुरू करने और अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। फेसबुक टिप्पणियों या डिस्कस जैसे तृतीय-पक्ष समाधानों के माध्यम से एक मजबूत टिप्पणी प्रणाली लागू करें, या एक समर्पित मंच बनाएं जहां आगंतुक प्रश्न पूछ सकें। हालाँकि, यह सुनिश्चित करने के लिए अपने समुदाय का प्रबंधन करना न भूलें कि मर्यादा के न्यूनतम मानकों को पूरा किया जाता है।


18. टिप्पणी अनुभागों में खुद को सुनाएं

आप शायद कम से कम कुछ साइटों पर नियमित रूप से जाते हैं जो आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हैं, तो क्यों न बातचीत में शामिल हों? जरूरी नहीं कि टिप्पणी करने से रेफ़रल ट्रैफ़िक को तुरंत बढ़ावा मिले, लेकिन उद्योग ब्लॉगों और साइटों पर अंतर्दृष्टिपूर्ण, विचारोत्तेजक टिप्पणियाँ प्रदान करके अपने लिए एक नाम बनाना आपके नाम को वहाँ तक पहुँचाने का एक शानदार तरीका है - जिसका परिणाम बाद में हो सकता है अपनी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक ला रहा है। बस याद रखें कि, जैसा कि अतिथि पोस्टिंग के साथ होता है, गुणवत्ता और प्रासंगिकता महत्वपूर्ण हैं - आपको अपने आला में अन्य लोगों के साथ जुड़ना चाहिए, असंबंधित वेबसाइटों पर स्पैम लिंक नहीं छोड़ना चाहिए।


19. अपने विश्लेषिकी डेटा की जांच करें

Google Analytics आपके सबसे लोकप्रिय पृष्ठों से लेकर विज़िटर जनसांख्यिकी तक, आपकी साइट के लगभग हर बोधगम्य पहलू पर डेटा का एक अमूल्य स्रोत है। अपने SEO मेट्रिक्स पर कड़ी नज़र रखें, और इस जानकारी का उपयोग अपनी प्रचार और सामग्री रणनीतियों को सूचित करने के लिए करें। ध्यान दें कि कौन से पोस्ट और पेज सबसे लोकप्रिय साबित हो रहे हैं। आपकी साइट का ट्रैफ़िक कैसे, कहाँ और कब से आ रहा है, यह देखने के लिए विज़िटर डेटा का निरीक्षण करें।


और Google खोज कंसोल को मत भूलना! (यहां अपने SEO को बेहतर बनाने के लिए GSC का उपयोग कैसे करें।)


वेबसाइट ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं - गूगल सर्च कंसोल स्क्रीनशॉट


20. सोशल मीडिया पर सक्रिय रहें

केवल सामाजिक चैनलों के माध्यम से सामग्री साझा करना पर्याप्त नहीं है - आपको समुदाय में भी सक्रिय रूप से भाग लेने की आवश्यकता है। एक ट्विटर खाता मिला? फिर प्रासंगिक हैशटैग के साथ समूह चर्चा में शामिल हों। क्या आपके दर्शक आपकी Facebook पोस्ट पर टिप्पणियाँ छोड़ रहे हैं? सवालों के जवाब दें और अपने पाठकों से जुड़ें। सोशल मीडिया को एक प्रसारण चैनल के रूप में उपयोग करने की तुलना में कुछ भी तेजी से लोगों को बंद नहीं करता है - सोशल मीडिया का उपयोग करें जैसा कि इसका इरादा था और वास्तव में अपने प्रशंसकों के साथ बातचीत करें।


21. अपनी सामग्री को एग्रीगेटर साइट्स पर सबमिट करें

सबसे पहले, एक अस्वीकरण - रेडिट और अन्य समान साइटों को स्पैम न करें, जो रेफरल ट्रैफ़िक के "जैकपॉट को हिट" करने की उम्मीद करते हैं, क्योंकि ऐसा होने वाला नहीं है। रेडिट जैसे समुदायों के सदस्य वैध लिंक के रूप में प्रच्छन्न स्पैम के लिए असाधारण रूप से जानकार हैं, लेकिन हर बार, यह लिंक सबमिट करने में कोई दिक्कत नहीं होती है कि ये ऑडियंस वास्तव में उपयोगी पाएंगे। एक प्रासंगिक सबरेडिट चुनें, अपनी सामग्री सबमिट करें, फिर ट्रैफ़िक को देखें।


अपनी वेबसाइट समाचार एग्रीगेटर साइटों पर ट्रैफ़िक बढ़ाएँ

22. अपनी सामग्री रणनीति में वीडियो शामिल करें

टेक्स्ट-आधारित सामग्री सभी अच्छी और अच्छी है, लेकिन वीडियो नए आगंतुकों को आकर्षित करने और आपकी साइट को और अधिक आकर्षक बनाने में एक मूल्यवान संपत्ति हो सकती है। डेटा से पता चलता है कि दृश्य सामग्री के लिए सूचना प्रतिधारण पाठ के मुकाबले काफी अधिक है, जिसका अर्थ है कि वीडियो मार्केटिंग आपके दर्शकों का ध्यान खींचने और पकड़ने का एक शानदार तरीका है, और एक ही समय में आपकी वेबसाइट पर यातायात को बढ़ावा देता है।


23. प्रतियोगिता पर शोध करें

यदि आपने बज़सुमो जैसे सॉफ़्टवेयर का उपयोग यह देखने के लिए नहीं किया है कि आपके प्रतियोगी क्या कर रहे हैं, तो आप एक बड़े नुकसान में हैं। ये सेवाएं विशिष्ट साइटों और सामग्री के सामाजिक प्रदर्शन को एकत्रित करती हैं ताकि आपको एक नज़र में यह देखने को मिल सके कि कौन से विषय पाठकों के साथ प्रतिध्वनित हो रहे हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि सोशल मीडिया पर चक्कर लगा रहे हैं। पता करें कि लोग क्या पढ़ रहे हैं (और किस बारे में बात कर रहे हैं), और अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने के लिए उस तरह की सामग्री का अनुकरण करें।


अपनी वेबसाइट buzzsumo परिणाम पृष्ठ पर ट्रैफ़िक बढ़ाएँ

24. होस्ट वेबिनार

लोग सीखना पसंद करते हैं, और वेबिनार आपकी उत्सुकता से प्रतीक्षा कर रहे दर्शकों को अपना ज्ञान प्रदान करने का एक शानदार तरीका है। एक प्रभावी सामाजिक प्रचार अभियान के साथ, वेबिनार आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। एक या एक सप्ताह पहले ईमेल भेजें, साथ ही वेबिनार से एक दिन पहले "पंजीकरण करने का अंतिम मौका" अनुस्मारक भेजें। प्रस्तुति को बाद में देखने के लिए संग्रह करना सुनिश्चित करें, और अपने वेबिनार को सोशल मीडिया के माध्यम से व्यापक रूप से प्रचारित करें। यदि आप सोच रहे हैं कि वेबिनार कैसे करें, तो कुछ युक्तियों के लिए लिंक पर क्लिक करें।


25. सम्मेलनों में भाग लें

आप जिस भी उद्योग में हैं, संभावना है कि कम से कम एक या दो प्रमुख सम्मेलन और सम्मेलन आपके व्यवसाय के लिए प्रासंगिक हों। इन आयोजनों में भाग लेना एक अच्छा विचार है - उन पर बोलना और भी बेहतर है। यहां तक ​​​​कि आधी-अधूरी बोलने की व्यस्तता भी आपके उद्योग में एक विचारशील नेता के रूप में खुद को स्थापित करने और अपनी साइट के लिए महत्वपूर्ण प्रदर्शन हासिल करने का एक शानदार तरीका है।


खैर, बस इतना ही आज की पोस्ट के लिए करता है। यदि आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए आपके पास अपने सुझाव हैं, तो मुझे उन्हें सुनना अच्छा लगेगा।



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