1. प्रासंगिक, आधिकारिक सामग्री प्रकाशित करें
गुणवत्ता, आधिकारिक सामग्री आपकी खोज इंजन रैंकिंग का नंबर एक चालक है और महान सामग्री का कोई विकल्प नहीं है- यह एसईओ मार्केटिंग करते समय विशेष रूप से सच है। आपके इच्छित उपयोगकर्ता के लिए विशेष रूप से बनाई गई गुणवत्ता सामग्री साइट ट्रैफ़िक को बढ़ाती है, जिससे आपकी साइट के अधिकार और प्रासंगिकता में सुधार होता है। अपने वेब लेखन कौशल को ठीक करें और जिस विषय पर आप लिख रहे हैं उस पर खुद को एक अधिकारी के रूप में प्रस्तुत करें।
कीवर्ड
अपनी वेबसाइट पर प्रत्येक आधिकारिक सामग्री पृष्ठ के लिए एक विशिष्ट कीवर्ड वाक्यांश को पहचानें और लक्षित करें। इस बारे में सोचें कि आपका पाठक खोज शब्दों के साथ उस विशिष्ट पृष्ठ को कैसे खोज सकता है जैसे:
इंजीनियरिंग प्रबंधन में ऑनलाइन परास्नातक
बायोमेडिकल इंजीनियरिंग क्या है?
शीर्षक IX शिक्षा संसाधन
उत्तरी रोशनी की फोटो खींचना
छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कैसे करें?
FAFSA की समय सीमा कब है?
इंजीनियरिंग और इंजीनियरिंग तकनीक में क्या अंतर है?
एकाधिक कीवर्ड वाक्यांश
एक वेबपेज के लिए कई कीवर्ड वाक्यांशों के लिए खोज इंजन रैंकिंग हासिल करना बहुत मुश्किल है - जब तक कि वे वाक्यांश बहुत समान न हों। एक एकल पृष्ठ "बायोमेडिकल इंजीनियरिंग जॉब्स" और "बायोमेडिकल इंजीनियरिंग करियर" दोनों के लिए रैंक करने में सक्षम हो सकता है। "छात्र मामलों" और "छात्रों के डीन" या "लिंग भेदभाव" और "हिंसा रिपोर्टिंग प्रक्रियाओं" के लिए एक पृष्ठ के साथ रैंकिंग की संभावना नहीं है।
यदि आप अपनी वेबसाइट के साथ कई कीवर्ड वाक्यांशों के लिए रैंक करना चाहते हैं, तो आपको लक्षित किए जा रहे प्रत्येक कीवर्ड वाक्यांश के लिए एक अलग वेबपेज बनाना होगा।
कीवर्ड्स रखना
किसी दिए गए पृष्ठ के लिए आपका खोजशब्द वाक्यांश चुने जाने के बाद, इन प्रश्नों पर विचार करें:
क्या मैं पृष्ठ URL में (फ़ोल्डर में कीवर्ड का उपयोग करके) आंशिक या सभी कीवर्ड वाक्यांश का उपयोग कर सकता हूं?
क्या मैं पृष्ठ शीर्षक में आंशिक या सभी कीवर्ड वाक्यांश का उपयोग कर सकता हूं?
क्या मैं पेज हेडिंग और सबहेडिंग में आंशिक या सभी कीवर्ड वाक्यांश का उपयोग कर सकता हूं?
इन सवालों का जवाब हां में देने से आपकी सर्च इंजन रैंकिंग में सुधार हो सकता है। हालाँकि, प्राकृतिक और उपयोगकर्ता के अनुकूल रहें। उदाहरण के लिए, आप नहीं चाहते कि "इंजीनियरिंग" शब्द URL में तीन या अधिक बार दिखाई दे या पृष्ठ शीर्षक और प्रत्येक शीर्षक में नॉर्दर्न लाइट्स वाक्यांश दोहराया जाए। पठनीयता और उपयोगिता अभी भी खोज इंजन अनुकूलन को मात देती है।
विषय
पेज यूआरएल, शीर्षक और शीर्षकों से परे, सामग्री खोज इंजन रैंकिंग पर सबसे प्रभावशाली है। अपने खोजशब्द वाक्यांश को पूरे पृष्ठ में कई बार दोहराएं—एक या दो बार प्रारंभिक और समापन अनुच्छेदों में, और शेष सामग्री में दो से चार बार और दोहराएं। आधिकारिक बनें। रणनीतिक रूप से प्रासंगिक स्रोतों और अतिरिक्त जानकारी से लिंक करें—आपके संगठन की व्यापक वेबसाइट और यहां तक कि अन्य उपयोगी वेबसाइटों के लिए भी।
इन कीवर्ड वाक्यांशों को हाइलाइट करने के लिए बोल्ड, इटैलिक, हेडिंग टैग (विशेषकर एक H1), और अन्य जोर टैग का उपयोग करना न भूलें—लेकिन इसे ज़्यादा न करें। आप अभी भी चाहते हैं कि आपकी भाषा और लेखन शैली स्वाभाविक रूप से पढ़े। SEO के लिए कभी भी अच्छी राइटिंग का त्याग न करें। सबसे अच्छे पेज यूजर के लिए लिखे जाते हैं, सर्च इंजन के लिए नहीं। नए सामग्री अवसर खोजने में आपकी सहायता के लिए SEO मार्केटिंग के बारे में और पढ़ें।
2. अपनी सामग्री को नियमित रूप से अपडेट करें
आपने शायद ध्यान दिया होगा कि हम सामग्री के बारे में बहुत दृढ़ता से महसूस करते हैं। सर्च इंजन भी करते हैं। नियमित रूप से अपडेट की गई सामग्री को साइट की प्रासंगिकता के सर्वोत्तम संकेतकों में से एक के रूप में देखा जाता है, इसलिए इसे ताज़ा रखना सुनिश्चित करें। एक निर्धारित समय पर अपनी सामग्री का ऑडिट करें (उदाहरण के लिए सेमेस्टर) और आवश्यकतानुसार अपडेट करें।
ब्लॉगिंग
अपने विभागीय समाचार ब्लॉग पर कीवर्ड वाक्यांशों से भरपूर अतिरिक्त सामग्री लिखने से भी आपकी खोज इंजन रैंकिंग में वृद्धि हो सकती है। आपके द्वारा लक्षित किए जा रहे विशिष्ट विषयों के बारे में ब्लॉग पोस्ट छोटे अपडेट भी हो सकते हैं। अपने संबंधित सीएमएस वेबपेजों और ब्लॉग पोस्ट को इंटरलिंक करें जब यह पाठक को एक बेहतर तस्वीर या विषय के बारे में अतिरिक्त जानकारी देने में मदद करता है।
3. मेटाडेटा
अपनी वेबसाइट डिजाइन करते समय, प्रत्येक पृष्ठ में मेटाडेटा डालने के लिए <head> टैग के बीच एक स्थान होता है, या आपके पृष्ठ की सामग्री के बारे में जानकारी होती है। यदि आपके पास मूल रूप से UMC वेब टीम द्वारा निर्मित CMS साइट है, तो आपके लिए यह डेटा पहले से भरा होगा। हालांकि, आपके लिए मेटाडेटा की समीक्षा करना और उसे अपडेट करना महत्वपूर्ण है क्योंकि आपकी साइट समय के साथ बदलती है।
शीर्षक मेटाडेटा
शीर्षक मेटाडेटा ब्राउज़र विंडो के शीर्ष पर प्रदर्शित पृष्ठ शीर्षकों के लिए और खोज इंजन परिणामों में शीर्षक के रूप में ज़िम्मेदार है। यह आपके पेज का सबसे महत्वपूर्ण मेटाडेटा है।
सीएमएस वेबसाइट वाले लोगों के लिए, वेब टीम ने आपके पृष्ठ शीर्षक के आधार पर प्रत्येक वेबपेज के लिए मेटा शीर्षक बनाने के लिए एक स्वचालित प्रणाली विकसित की है। यह कीवर्ड वाक्यांशों से भरपूर सुविचारित पृष्ठ शीर्षकों के उपयोग के महत्व को जोड़ता है।
विवरण मेटाडेटा
विवरण मेटाडेटा वह पाठ्य विवरण है जिसका उपयोग ब्राउज़र आपके पृष्ठ खोज रिटर्न में कर सकता है। इसे अपनी साइट के विंडो डिस्प्ले के रूप में सोचें—लोगों को प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने के लक्ष्य के साथ, इसमें क्या है, इसका संक्षिप्त और आकर्षक विवरण। एक अच्छे मेटा विवरण में आमतौर पर दो पूर्ण वाक्य होते हैं। खोज इंजन हमेशा आपके मेटा विवरण का उपयोग नहीं कर सकते हैं, लेकिन उन्हें विकल्प देना महत्वपूर्ण है।
कीवर्ड मेटाडेटा
कीवर्ड मेटाडेटा शायद ही कभी खोज इंजन रैंकिंग को सारणीबद्ध करने के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि, आपको अपने कीवर्ड वाक्यांश पहले से ही पता होने चाहिए, इसलिए उन्हें अपने कीवर्ड मेटाडेटा में जोड़ने में कोई हर्ज नहीं है। आप विभिन्न प्रकार के वाक्यांशों को शामिल करना चाहेंगे। एक सामान्य नियम के रूप में, इसे लगभग 3-7 वाक्यांशों में रखने का प्रयास करें जिसमें प्रत्येक वाक्यांश 1-4 शब्दों से युक्त हो। एक महान उदाहरण "कंप्यूटर विज्ञान की डिग्री" होगा।
4. एक लिंक-योग्य साइट है
एक वेबपेज जो सामग्री-समृद्ध, आधिकारिक, निष्पक्ष है, और आगंतुकों को उनकी रुचि के बारे में अधिक जानने में मदद करता है, अन्य वेबसाइटों से लिंक आकर्षित करने की सबसे अधिक संभावना है, जो आपके खोज इंजन अनुकूलन को बेहतर बनाता है।
पाठ के भीतर प्रासंगिक लिंक जोड़कर अपने अधिकार और विश्वसनीयता में सुधार करें। "यहां क्लिक करें" लिंक होने के बजाय, गंतव्य का नाम लिखने का प्रयास करें। "यहां क्लिक करें" का संलग्न URL से परे कोई खोज इंजन मूल्य नहीं है, जबकि "मिशिगन टेक एंटरप्राइज प्रोग्राम" कीवर्ड से समृद्ध है और यह आपकी खोज इंजन रैंकिंग के साथ-साथ आपके द्वारा लिंक किए जा रहे पृष्ठ की रैंकिंग में सुधार करेगा। कीवर्ड को लिंक करके हमेशा वर्णनात्मक लिंक का उपयोग करें- यह न केवल खोज इंजन अनुकूलन में सुधार करता है, बल्कि आपके पाठकों के लिए भी मूल्य जोड़ता है, जिसमें विकलांग या स्क्रीन रीडर का उपयोग करने वाले भी शामिल हैं।
5. ऑल्ट टैग का प्रयोग करें
हमेशा ऑल्ट टैग या वैकल्पिक टेक्स्ट विवरण का उपयोग करके अपनी छवि और वीडियो मीडिया का वर्णन करें। वे खोज इंजनों को आपके पृष्ठ का पता लगाने की अनुमति देते हैं, जो महत्वपूर्ण है—विशेषकर उनके लिए जो केवल-पाठ ब्राउज़र या स्क्रीन रीडर का उपयोग करते हैं।