SEO कीवर्ड: अपनी वेबसाइट के लिए कीवर्ड कैसे खोजें

 SEO कीवर्ड क्या हैं?


आपके SEO कीवर्ड आपकी वेब सामग्री में कीवर्ड और वाक्यांश हैं जो लोगों के लिए खोज इंजन के माध्यम से आपकी साइट को खोजना संभव बनाते हैं। एक वेबसाइट जो खोज इंजन के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित है "वही भाषा बोलती है" एसईओ के लिए कीवर्ड के साथ अपने संभावित आगंतुक आधार के रूप में जो खोजकर्ताओं को आपकी साइट से जोड़ने में मदद करता है। कीवर्ड SEO के मुख्य तत्वों में से एक हैं।


दूसरे शब्दों में, आपको यह जानने की आवश्यकता है कि लोग आपके द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले उत्पादों, सेवाओं या जानकारी को कैसे खोज रहे हैं, ताकि उनके लिए आपको ढूंढना आसान हो सके—अन्यथा, वे आपके द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले कई अन्य पृष्ठों में से एक पर पहुंच जाएंगे। गूगल परिणाम। कीवर्ड SEO को लागू करने से आपकी साइट को आपके प्रतिस्पर्धियों से ऊपर रैंक करने में मदद मिलेगी।


यही कारण है कि किसी भी खोज इंजन अनुकूलन पहल में खोजशब्दों की सूची विकसित करना पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है। जब विजयी खोज मार्केटिंग अभियान चलाने की बात आती है तो कीवर्ड और एसईओ सीधे जुड़े होते हैं। क्योंकि कीवर्ड आपके अन्य सभी एसईओ प्रयासों के लिए आधारभूत हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए समय और निवेश के लायक है कि आपके एसईओ कीवर्ड आपके दर्शकों के लिए अत्यधिक प्रासंगिक हैं और कार्रवाई के लिए प्रभावी ढंग से व्यवस्थित हैं।


एसईओ कीवर्ड - गूगल सर्च बार

सही SEO कीवर्ड्स को सेट करना एक नाजुक प्रक्रिया है जिसमें ट्रायल और एरर दोनों शामिल हैं, लेकिन मूल बातें समझने में आसान हैं। यहां हम आपके ग्राहकों द्वारा खोजी जा रही खोज के माध्यम से चलेंगे, उन खोजशब्दों की खोज करेंगे जो आपको खोज इंजन परिणाम पृष्ठ (एसईआरपी) पर रैंक करने में मदद करेंगे, और उन्हें आपकी ऑनलाइन सामग्री में काम करने के लिए डालेंगे।


SEO के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ कीवर्ड ढूँढना

जब SEO कीवर्ड रिसर्च की बात आती है तो अधिकांश शुरुआती खोज विपणक वही गलतियाँ करते हैं:


केवल एक बार SEO कीवर्ड रिसर्च कर रहे हैं,

अपनी SEO कीवर्ड सूची को अपडेट और विस्तारित करने की जहमत नहीं उठा रहे हैं, या

ऐसे खोजशब्दों को लक्षित करना जो बहुत लोकप्रिय हैं, जिसका अर्थ है कि वे बहुत अधिक प्रतिस्पर्धी हैं।

मूल रूप से, SEO कीवर्ड अनुसंधान एक बाज़ारिया के रूप में आपकी नौकरी का एक सतत और निरंतर विकसित होने वाला हिस्सा होना चाहिए। पुराने कीवर्ड का समय-समय पर पुनर्मूल्यांकन करने की आवश्यकता होती है, और उच्च-मात्रा, प्रतिस्पर्धी कीवर्ड (या "हेड" कीवर्ड, लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड के विपरीत) को अक्सर उपयोगी रूप से प्रतिस्थापित या संवर्धित किया जा सकता है, अधिक विशिष्ट वाक्यांशों को केवल किसी भी में नहीं लाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आगंतुक लेकिन बिल्कुल सही आगंतुक। (आपकी साइट पर कौन जाता है - खासकर यदि वे लोग हैं जो सक्रिय रूप से आपकी सेवाओं की तलाश कर रहे हैं - कम से कम उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि कितने लोग आते हैं।)


और आपको विविधता लानी होगी। यहाँ एक जुबान-ट्विस्टर है जो बिल्कुल सच है: खोजशब्द की दुनिया में विविधता एक महत्वपूर्ण शब्द है। यदि आप स्वयं को अपने प्रतिस्पर्धियों के समान सभी कीवर्ड का उपयोग करते हुए पाते हैं तो आप बाहर खड़े नहीं होंगे। आपको न केवल नए खोजशब्द खोज उपकरण आज़माने चाहिए और परिणामों पर नज़र रखनी चाहिए, बल्कि आपको अपने स्वयं के शोध के आधार पर प्रयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करना चाहिए - आपके खोजशब्दों का और कौन उपयोग करता है? और आप खुद को सबसे अलग कैसे बनाते हैं? आपके संभावित ग्राहकों द्वारा अपनी खोजशब्द खोजों के साथ पूछे जाने वाले प्रश्नों का सही उत्तर देने वाली उत्कृष्ट सामग्री प्रदान करके।


अपने SEO कीवर्ड को आपके लिए कारगर बनाना

अब जब आपको सबसे अच्छे कीवर्ड मिल गए हैं, तो आपको SEO परिणाम (खोज-संचालित ट्रैफ़िक, रूपांतरण, और वह सभी अच्छी चीज़ें) प्राप्त करने के लिए उन्हें काम पर लगाने की आवश्यकता है।


तो: कैसे आगे बढ़ें? एक ओर, एसईओ सर्वोत्तम प्रथाओं की सलाह है कि आप अपनी साइट पर कई उच्च-ध्यान वाले क्षेत्रों में प्रासंगिक कीवर्ड शामिल करें, हर जगह आपके पृष्ठों के शीर्षक और बॉडी टेक्स्ट से लेकर आपके URL तक आपके मेटा टैग से लेकर आपकी छवि फ़ाइल नाम तक। दूसरी ओर, सफलतापूर्वक अनुकूलित वेबसाइटों में हजारों या लाखों कीवर्ड होते हैं। आप अपने प्रत्येक खोजशब्द के लिए एक एकल, अद्वितीय पृष्ठ को बहुत अच्छी तरह से तैयार नहीं कर सकते हैं; उसी समय, आप कीवर्ड स्टफिंग वाले मुट्ठी भर पृष्ठों पर सब कुछ रटने की कोशिश नहीं कर सकते हैं और प्रत्येक व्यक्तिगत कीवर्ड के लिए रैंक की उम्मीद कर सकते हैं। यह बस उस तरह से काम नहीं करता है।


तो यह कैसे काम करता है? इसका उत्तर है कीवर्ड ग्रुपिंग और ऑर्गनाइजेशन। अपने खोजशब्दों को संबंधित खोजशब्दों के छोटे, प्रबंधनीय समूहों में विभाजित करके, आप लक्षित, विशिष्ट पृष्ठ बनाते समय अपने कार्यभार (काफी) में कटौती करेंगे।


उदाहरण के लिए, मान लें कि आप एक ऑनलाइन पेट स्टोर की वेबसाइट चला रहे थे। हो सकता है कि आप अपने कुत्ते से संबंधित सभी उत्पादों के लिए एक कीवर्ड ग्रुपिंग, फिर अपने सभी पैराकेट-संबंधित प्रोजेक्ट्स आदि के लिए एक कीवर्ड ग्रुपिंग बनाना बुद्धिमानी हो। अगला कदम प्रत्येक व्यक्तिगत समूह को छोटे उपसमूहों (पैराकेट केज, पैराकेट टॉयज) में विभाजित करना होगा। पैराकेट स्नैक्स) और फिर प्रत्येक प्रकार के उत्पाद के लिए छोटे समूह (कम वसा वाले पैराकेट स्नैक्स, लक्ज़री पैराकेट स्नैक्स … आपको विचार मिलता है)। अब आपका पेट स्टोर प्रत्येक छोटे कीवर्ड समूह के लिए अनुकूलित अलग-अलग पेज बना सकता है।


"पेटू पैराकेट स्नैक्स" कीवर्ड समूह के लिए एक वेब पेज को अनुकूलित करने का प्रयास करने वाले एक बाज़ारिया को निम्न में से सभी नहीं तो सबसे अधिक करने पर विचार करना चाहिए:


पृष्ठ के शीर्षक में कीवर्ड का उपयोग करना

URL में कीवर्ड का उपयोग करना (जैसे, online-petstore.com/parakeets/snacks/gourmet)

पूरे पृष्ठ में कीवर्ड और विविधताओं (जैसे, "पेटू पैराकेट स्नैक्स") का उपयोग करना कॉपी

मेटा टैग में कीवर्ड का उपयोग करना, विशेष रूप से मेटा विवरण

किसी भी छवि फ़ाइल पथ में और छवियों के वैकल्पिक पाठ में कीवर्ड का उपयोग करना

साइट पर कहीं और से पृष्ठ पर वापस लिंक में एंकर टेक्स्ट के रूप में कीवर्ड का उपयोग करना

अपने वेब पेजों को ऑप्टिमाइज़ करते समय, ध्यान रखें कि SEO में कीवर्ड डेंसिटी की तुलना में कीवर्ड प्रासंगिकता अधिक महत्वपूर्ण है।


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