SEO / सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है?

 SEO / सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्या है?

एसईओ से तात्पर्य सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन है।" सरल शब्दों में, इसका अर्थ यह है कि जब लोग Google, बिंग और अन्य खोज इंजनों में आपके व्यवसाय से संबंधित उत्पादों या सेवाओं की खोज करते हैं, तो आपकी साइट की दृश्यता बढ़ाने के लिए इसे बेहतर बनाने की प्रक्रिया। खोज परिणामों में आपके पृष्ठों की दृश्यता जितनी बेहतर होगी, आपके व्यवसाय की ओर ध्यान आकर्षित करने और संभावित और मौजूदा ग्राहकों को आकर्षित करने की संभावना उतनी ही अधिक होगी।


एसईओ कैसे काम करता है?

गूगल और बिंग जैसे सर्च इंजन बॉट्स का इस्तेमाल वेब पर पेजों को क्रॉल करने, एक साइट से दूसरे साइट पर जाने, उन पेजों के बारे में जानकारी एकत्र करने और उन्हें एक इंडेक्स में डालने के लिए करते हैं। इंडेक्स के बारे में एक विशाल पुस्तकालय की तरह सोचें जहां एक लाइब्रेरियन एक किताब (या एक वेब पेज) को खींच सकता है ताकि आपको उस समय ठीक वही मिल सके जो आप खोज रहे हैं।


इसके बाद, एल्गोरिदम इंडेक्स में पृष्ठों का विश्लेषण करता है, सैकड़ों रैंकिंग कारकों या संकेतों को ध्यान में रखते हुए, यह निर्धारित करने के लिए कि किसी दिए गए क्वेरी के लिए खोज परिणामों में ऑर्डर पेज दिखाई देने चाहिए। हमारे पुस्तकालय सादृश्य में, पुस्तकालयाध्यक्ष ने पुस्तकालय की हर एक पुस्तक को पढ़ा है और आपको बता सकता है कि आपके प्रश्नों के उत्तर किसके पास होंगे।


हमारे एसईओ सफलता कारकों को उपयोगकर्ता अनुभव के पहलुओं के लिए प्रॉक्सी माना जा सकता है। इस तरह से खोज बॉट अनुमान लगाते हैं कि कोई वेबसाइट या वेब पेज खोजकर्ता को वह कितना अच्छा दे सकता है जो वे खोज रहे हैं।


सशुल्क खोज विज्ञापनों के विपरीत, आप उच्च कार्बनिक खोज रैंकिंग प्राप्त करने के लिए खोज इंजन का भुगतान नहीं कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि एसईओ विशेषज्ञों को काम करना होगा। वहीं हम अंदर आते हैं।


एसईओ कारकों की हमारी आवर्त सारणी कारकों को छह मुख्य श्रेणियों में व्यवस्थित करती है और प्रत्येक को एसईओ के समग्र महत्व के आधार पर भारित करती है। उदाहरण के लिए, सामग्री की गुणवत्ता और खोजशब्द अनुसंधान सामग्री अनुकूलन के प्रमुख कारक हैं, और क्रॉलबिलिटी और गति महत्वपूर्ण साइट वास्तुकला कारक हैं।


नए अपडेट किए गए SEO आवर्त सारणी में उन टॉक्सिन्स की सूची भी शामिल है जो SEO की सर्वोत्तम प्रथाओं से अलग हो जाते हैं। ये शॉर्टकट या तरकीबें हैं जो उस दिन उच्च रैंकिंग की गारंटी देने के लिए पर्याप्त हो सकती हैं जब इंजन के तरीके बहुत कम परिष्कृत थे। और, वे अब थोड़े समय के लिए भी काम कर सकते हैं - कम से कम जब तक आप पकड़े नहीं जाते।


हमें एक बिल्कुल नया Niches अनुभाग भी मिला है जो तीन प्रमुख निशानों के पीछे SEO सफलता कारकों में गहराई से गोता लगाता है: स्थानीय SEO, समाचार / प्रकाशन और ईकॉमर्स SEO। जबकि हमारी समग्र एसईओ आवर्त सारणी आपको सर्वोत्तम प्रथाओं में मदद करेगी, इनमें से प्रत्येक के लिए एसईओ की बारीकियों को जानने से आपको अपने छोटे व्यवसाय, रेसिपी ब्लॉग और / या ऑनलाइन स्टोर के लिए खोज परिणामों में सफल होने में मदद मिल सकती है।


खोज एल्गोरिथम प्रासंगिक, आधिकारिक पृष्ठों को प्रदर्शित करने और उपयोगकर्ताओं को एक कुशल खोज अनुभव प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। इन कारकों को ध्यान में रखते हुए अपनी साइट और सामग्री को अनुकूलित करने से आपके पृष्ठों को खोज परिणामों में उच्च रैंक में मदद मिल सकती है।


मार्केटिंग के लिए SEO क्यों जरूरी है?

SEO डिजिटल मार्केटिंग का एक मूलभूत हिस्सा है क्योंकि लोग हर साल खरबों खोज करते हैं, अक्सर व्यावसायिक इरादे से उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए। खोज अक्सर ब्रांडों के लिए डिजिटल ट्रैफ़िक का प्राथमिक स्रोत होता है और अन्य मार्केटिंग चैनलों का पूरक होता है। आपकी प्रतिस्पर्धा की तुलना में खोज परिणामों में अधिक दृश्यता और उच्च रैंकिंग आपके नीचे की रेखा पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है।


हालांकि, खोज परिणाम पिछले कुछ वर्षों में विकसित हो रहे हैं ताकि उपयोगकर्ताओं को अधिक प्रत्यक्ष उत्तर और जानकारी दी जा सके जिससे उपयोगकर्ताओं को अन्य वेबसाइटों पर ले जाने के बजाय परिणाम पृष्ठ पर रखने की अधिक संभावना हो।


यह भी ध्यान दें, खोज परिणामों में समृद्ध परिणाम और ज्ञान पैनल जैसी सुविधाएं दृश्यता बढ़ा सकती हैं और उपयोगकर्ताओं को सीधे परिणामों में आपकी कंपनी के बारे में अधिक जानकारी प्रदान कर सकती हैं।


संक्षेप में, SEO एक समग्र विपणन पारिस्थितिकी तंत्र की नींव है। जब आप समझ जाते हैं कि आपकी वेबसाइट के उपयोगकर्ता क्या चाहते हैं, तो आप उस ज्ञान को अपने अभियानों (सशुल्क और ऑर्गेनिक), अपनी वेबसाइट पर, अपनी सोशल मीडिया संपत्तियों और अन्य में लागू कर सकते हैं।


मैं SEO कैसे सीख सकता हूँ?

संकेत: 15 जून को SMX एडवांस में लॉन्च होने वाली हमारी अपडेटेड 2021 SEO आवर्त सारणी के लिए बने रहें!


एसईओ में एक उपयोगी गोता लगाने के लिए, एसईओ कारकों की हमारी आवर्त सारणी आपको उन सभी प्रमुख अवधारणाओं से परिचित कराएगी, जिन्हें आपको जानना आवश्यक है, जिसमें सफल ऑन-पेज और ऑफ-पेज एसईओ के तत्व, साथ ही "टॉक्सिन्स" या रणनीतियां शामिल हैं जो चोट पहुंचा सकती हैं। आपकी रैंकिंग।



तालिका और साथ की रिपोर्ट भी खोज के तीन पहलुओं को देखती है:


स्थानीय एसईओ

प्रकाशन/समाचार एसईओ

ईकॉमर्स एसईओ

SE O Factors की आवर्त सारणी SEO के लिए इस गाइड की नींव के रूप में कार्य करती है। साथ में, ये संसाधन आपको SEO के बारे में जानने और सफलता के लिए आपकी रणनीति को सूचित करने में मदद करेंगे।


SEO के लिए सर्च इंजन लैंड गाइड

एसईओ कारकों की हमारी आवर्त सारणी के एक साथी के रूप में, खोज इंजन भूमि की गाइड टू एसईओ आपको खोज के अनुकूलन के मूल सिद्धांतों के माध्यम से चलता है ताकि आप अपनी साइट पर जैविक ट्रैफ़िक चलाने के लिए एक ठोस रणनीति विकसित कर सकें।


नीचे दी गई मार्गदर्शिका में, हम इन कारकों की अधिक गहराई से व्याख्या करते हैं, और खोज इंजन अनुकूलन पर विशेषज्ञों की सामरिक युक्तियों को उजागर करते हैं जो आपकी वेबसाइट को जैविक खोज से अधिक विज़िटर प्राप्त करने में मदद करेंगे।


अध्याय 1: खोज इंजन सफलता कारक के प्रकार: ये ऑन और ऑफ-पेज कारक हैं जो आपकी खोज रैंकिंग को प्रभावित कर सकते हैं। हम बचने के लिए SEO और टॉक्सिक SEO टैक्टिक्स में आला वर्टिकल को भी देखेंगे।

अध्याय 2: सामग्री और खोज इंजन सफलता कारक: उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री बनाने के लिए इन तत्वों को ध्यान में रखें जो खोज इंजन और आपके लक्षित दर्शकों को पसंद आएंगे।

अध्याय 3: साइट वास्तुकला और खोज इंजन सफलता कारक: आइए परदे के पीछे चलते हैं और अपनी साइट के उन पहलुओं को देखते हैं जो खोज इंजन के लिए उपयोगकर्ता अनुभव तक पहुंच बनाना और उसे प्रभावित करना आसान बनाते हैं।

अध्याय 4: HTML कोड और खोज इंजन सफलता कारक: HTML टैग और संरचित डेटा आपकी साइट पर जानकारी व्यवस्थित करने में मदद करते हैं और खोज इंजन को आपकी सामग्री को समझने में मदद करते हैं।

अध्याय 5: विश्वास, प्राधिकरण, विशेषज्ञता और खोज रैंकिंग: आपके उपयोगकर्ता आपकी साइट के साथ कैसे जुड़ते हैं, साथ ही इसकी प्रतिष्ठा और अधिकार, खोज इंजन को यह निर्धारित करने में मदद करते हैं कि क्या यह उपयोगकर्ताओं को दिखाने के योग्य है।

अध्याय 6: खोज इंजन में लिंक निर्माण और रैंकिंग: लिंक अभी भी महत्वपूर्ण क्यों हैं और वे आपकी सामग्री के बारे में खोज इंजन को क्या बताते हैं।

अध्याय 7: वैयक्तिकरण और खोज इंजन रैंकिंग: ये उपयोगकर्ता-विशिष्ट तत्व हैं, जैसे स्थान और आशय, जो उपयोगकर्ताओं द्वारा देखे जाने वाले परिणामों को प्रभावित कर सकते हैं।

अध्याय 8: विषाक्त पदार्थ और खोज इंजन स्पैम दंड: एसईओ "शॉर्टकट" से सावधान रहें। इन युक्तियों का उपयोग करते हुए पकड़े जाने पर संभावित रूप से मैन्युअल कार्रवाई का जुर्माना लगाया जा सकता है या यहां तक ​​कि आपकी साइट को खोज अनुक्रमणिका से हटा दिया जा सकता है।

अध्याय 9: खोज में उभरता हुआ कार्यक्षेत्र: ध्वनि, स्थानीय, छवि और वीडियो खोज उपयोगकर्ताओं के लिए वे जो खोज रहे हैं उसे खोजने के नए तरीकों का प्रतिनिधित्व करते हैं। जबकि वे प्रत्येक ब्रांड के लिए बारीक अवसर प्रदान करते हैं, फिर भी वे SEO के मूलभूत सिद्धांतों पर आधारित होते हैं।


दैनिक एसईओ समाचार और विशेषज्ञ एसईओ सलाह

हमारे संपादकीय कर्मचारियों की दैनिक समाचारों के अलावा, सर्च इंजन लैंड विशेषज्ञ योगदानकर्ताओं के दैनिक लेख प्रकाशित करता है जो मुख्य रूप से इन-द-ट्रेंच परिप्रेक्ष्य से एसईओ मुद्दों को कवर करते हैं।


नवीनतम SEO समाचारों और विशेषज्ञ कॉलमों के लिए SEO चैनल ब्राउज़ करें। सर्च इंजन लैंड का दैनिक ईमेल न्यूजलेटर प्राप्त करने के लिए साइन अप करें जिसमें सर्च मार्केटिंग न्यूज और एक्सक्लूसिव एनालिसिस और इनसाइट्स का एक राउंडअप है।


सर्च इंजन लैंड की SEO लाइब्रेरी

आमतौर पर SEO को कवर करने के अलावा, सर्च इंजन लैंड में विशेष रूप से प्रमुख सर्च इंजनों के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन क्षेत्र भी होते हैं:


  • गूगल एसईओ
  • गूगल एल्गोरिथम अपडेट
  • गूगल सर्च कंसोल
  • बिंग एसईओ

अपने इनबॉक्स में एसईओ समाचार और सलाह प्राप्त करें

सर्च इंजन लैंड और पूरे वेब पर अन्य स्रोतों से सभी नवीनतम एसईओ-संबंधित समाचारों, युक्तियों और युक्तियों के पुनर्कथन के लिए हमारे दैनिक संक्षिप्त समाचार पत्र की सदस्यता लें।

Post a Comment

Previous Post Next Post