रोज़मर्रा के ब्लॉगर्स से लेकर कॉर्पोरेट SaaS मार्केटिंग एजेंसियों तक, ऐसा लगता है जैसे वेबसाइट या ऑनलाइन स्टोर वाला हर कोई अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए Google वेबमास्टर टूल्स (GWT) का उपयोग कर रहा है।
यदि आप GWT से अपरिचित हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि यह वेबसाइट और मार्केटिंग प्रबंधन प्रयासों में एक प्रमुख उपकरण क्यों बन गया है। तो आइए जानते हैं।
गूगल वेबमास्टर टूल्स क्या है?
Google वेबमास्टर टूल्स (जिसे Google सर्च कंसोल के रूप में भी जाना जाता है), एक शक्तिशाली प्लेटफॉर्म है जिसका उपयोग वेबसाइट के मालिक यह देखने के लिए कर सकते हैं कि उनकी साइट Google के साथ कैसे इंटरैक्ट करती है।
GWT आपको क्रॉल त्रुटियों, मोबाइल अनुकूलन समस्याओं और सुरक्षा चिंताओं जैसे तकनीकी मुद्दों की रिपोर्ट करते हुए, आपकी वेबसाइट के स्वास्थ्य के बारे में विस्तृत जानकारी देता है। यह ट्रैक करने योग्य मेट्रिक्स के एक समूह के साथ भी पैक किया गया है जो एसईओ के लिए अमूल्य हैं, आपको अपनी वेबसाइट के जैविक प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक डेटा प्रदान करते हैं।
यह पूरी तरह से मुफ़्त है और पीपीसी परीक्षण के लिए Google Analytics और Google Ads के साथ एकीकृत है।
तो, Google वेबमास्टर टूल्स में क्या विशेषताएं हैं और वे आपकी वेबसाइट और एसईओ रणनीतियों को प्रबंधित करने में आपकी सहायता कैसे करते हैं?
Google वेबमास्टर सुविधाएँ और उपयोग
ऐसी कई चीजें हैं जो GWT कर सकती हैं। प्रत्येक कितना उपयोगी है यह आपकी विशिष्ट व्यावसायिक आवश्यकताओं पर निर्भर करेगा। नीचे, हम प्लेटफ़ॉर्म की कुछ सबसे सार्वभौमिक रूप से लाभकारी विशेषताओं और उपयोगों पर चर्चा करने जा रहे हैं।
1. अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन की निगरानी करें।
GWT आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन की निगरानी के लिए महत्वपूर्ण मीट्रिक प्रदान करता है, जिसमें शामिल हैं:
क्लिक - Google के खोज परिणामों के माध्यम से लोगों ने आपकी वेबसाइट पर जितनी बार क्लिक किया है। यह आपको न केवल आपके पृष्ठ शीर्षक और मेटा विवरण की प्रभावशीलता के बारे में एक अंतर्दृष्टि देता है, बल्कि यह इस बात का भी एक बड़ा संकेतक है कि आपका ट्रैफ़िक कितना सुसंगत है।
इंप्रेशन - "इंप्रेशन" मीट्रिक यह दर्शाता है कि आपकी वेबसाइट कितनी बार Google के खोज परिणामों में पॉप अप हुई है, जो आपके रैंकिंग कीवर्ड की पहचान करने के लिए आसान है। आपकी अनुकूलन रणनीति में अंतर्दृष्टि की एक अतिरिक्त परत जोड़कर, पृष्ठ के आधार पर छांटना आपको बता सकता है कि कौन से पृष्ठ विशिष्ट कीवर्ड के लिए रैंक करते हैं।
औसत सीटीआर - जीडब्ल्यूटी आपको उन लोगों का प्रतिशत दिखाएगा जिन्होंने Google खोज परिणामों पर आपकी वेबसाइट देखी है और क्लिक करने का निर्णय लिया है। मूल रूप से, यह आपके क्लिकों की संख्या ÷ इंप्रेशन x 100 है, और निश्चित रूप से यह एक मीट्रिक है जिस पर आप कड़ी नज़र रखना चाहते हैं। GWT के माध्यम से, आप अपने उच्चतम (और निम्नतम) CTR प्रश्नों की पहचान कर सकते हैं और समय के साथ उनकी निगरानी कर सकते हैं।
औसत स्थिति - आपकी औसत स्थिति पर प्रकाश डाला गया है कि आप विशिष्ट खोजशब्दों या पृष्ठों के लिए Google SERPs पर कहाँ रैंकिंग कर रहे हैं।
उपरोक्त सभी मीट्रिक के लिए, GWT 16 महीने का डेटा प्रदान करता है और आपको दो दिनांक सीमाओं की तुलना करने की अनुमति देता है। आप अपनी वेबसाइट के प्रदर्शन का एक व्यापक दृश्य प्रदान करते हुए, क्वेरी, तिथि, देश और डिवाइस के अनुसार फ़िल्टर भी कर सकते हैं।
2. अनुक्रमण त्रुटियों के लिए देखें।
GWT आपको यह देखने देता है कि आपकी वेबसाइट के कितने पृष्ठ Google द्वारा पिछली साइट क्रॉल के बाद से अनुक्रमित किए गए हैं।
इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह किसी भी अनुक्रमण त्रुटियों या चेतावनियों को हाइलाइट करता है और आपको विश्लेषण के लिए जानकारी देता है। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आपके पास टूटा हुआ कोड, अवरुद्ध URL या आपकी साइट की थीम के साथ कोई समस्या हो।
3. साइटमैप सबमिट करें।
GWT को साइटमैप सबमिट करने से आपकी साइट की क्रॉलेबिलिटी में सुधार हो सकता है और इंडेक्सिंग त्रुटियों का जोखिम कम हो सकता है।
यह बड़ी वेबसाइटों के लिए एक बढ़िया टूल है क्योंकि Google के लिए परिवर्तनों या परिवर्धन को याद करना आसान है, लेकिन नई वेबसाइटें तेजी से अनुक्रमित होने के लाभों को भी प्राप्त कर सकती हैं।
4. URL निरीक्षण करें।
URL निरीक्षण उपकरण आपको विशिष्ट URL का विश्लेषण करने की अनुमति देता है। आप अपने लाइव URL और Google की अनुक्रमणिका में मौजूद URL की साथ-साथ तुलना देख सकते हैं।
यह आपको किसी भी त्रुटि या विसंगतियों की जांच करने की अनुमति देता है, और आप उस तिथि को भी देख सकते हैं जब पृष्ठ को पिछली बार क्रॉल किया गया था।
5. अपने लिंक पर नज़र रखें।
किसी भी SEO SaaS रणनीति के लिए बैकलिंक्स अभी भी अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हैं, GWT का लिंक अनुभाग इसके सबसे मूल्यवान टूल में से एक है।
आप न केवल अपनी वेबसाइट के बैकलिंक्स की कुल संख्या देख सकते हैं, बल्कि आप देख सकते हैं कि कौन से डोमेन आपको लिंक कर रहे हैं और एंकर टेक्स्ट जो वे इसे करने के लिए उपयोग करते हैं।
आंतरिक लिंक अनुभाग आपकी वेबसाइट की संरचना का विश्लेषण करने और यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है कि आपकी आधारशिला सामग्री में लिंक की संख्या सबसे अधिक है।
6. सुरक्षा और मैनुअल कार्रवाई।
यदि आपका कोई भी पृष्ठ Google के वेबमास्टर दिशानिर्देशों का अनुपालन नहीं करता है, तो GWT आपको ईमेल सूचनाएं भेजेगा।
उदाहरण के लिए, यदि Google को स्पैम, क्लोकिंग या खरीदे गए लिंक का पता चलता है, तो यह आपकी साइट को दंडित करेगा और इस टैब के माध्यम से आगे के निर्देश प्रदान करेगा। आप यहां किसी भी सुरक्षा समस्या पर भी नज़र रख सकते हैं।
निष्कर्ष
आप अपनी वेबसाइट के समग्र स्वास्थ्य के व्यापक विश्लेषण और अवलोकन के लिए Google वेबमास्टर टूल्स को Google Analytics सर्वोत्तम प्रथाओं के साथ जोड़ सकते हैं।
एक बार जब आप जीडब्ल्यूटी के कार्य करने के तरीके से परिचित हो जाते हैं, तो आप इसका उपयोग अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने, अपनी साइट की रैंकिंग बढ़ाने और अपने ट्रैफ़िक को बढ़ाने के लिए करना शुरू कर सकते हैं।