मैं 17 वर्षों से अधिक समय से वेबसाइट विकसित कर रहा हूं, ज्यादातर गैर-लाभकारी संगठनों के लिए। अक्सर, गैर-लाभकारी मुझसे पूछते हैं, "नई वेबसाइट (या फिर से डिज़ाइन की गई वेबसाइट) की योजना बनाते समय हमें क्या विचार करना चाहिए?" यहां उन उत्तरों की सूची दी गई है जो मैं सबसे अधिक बार देता हूं:
1) साइट का उद्देश्य। एक मिशन वक्तव्य की तरह, एक वेबसाइट का उद्देश्य दुनिया में साइट के अस्तित्व का प्राथमिक कारण बताता है। चाहे शिक्षा, वकालत, सेवा प्रावधान, सामुदायिक आयोजन आदि के लिए, साइट का मुख्य उद्देश्य अंततः डिजाइन और सामग्री निर्णयों को सूचित करेगा।
2) लक्षित दर्शक। मैं अक्सर गैर-लाभकारी संस्थाओं से पूछूंगा, "आपके लक्षित दर्शक कौन हैं?" और वे जवाब देंगे, "हर कोई।" जबकि मैं उस उत्तर के पीछे के तर्क को समझता हूं, यह एक साधारण तथ्य है कि आप "हर किसी" को ध्यान में रखकर डिजाइन नहीं कर सकते हैं (इसीलिए इतने सारे अलग-अलग प्रकार की कारें, कपड़े, कंप्यूटिंग डिवाइस आदि हैं)। यदि आप अपने शीर्ष दो दर्शकों की पहचान करते हैं और उन्हें डिज़ाइन करते हैं, तो साइट आपके संगठन के लक्ष्यों को पूरा करने की अधिक संभावना रखती है।
3) साइट के उद्देश्य। आपके संगठन की रणनीतिक योजना में उद्देश्यों की तरह (और यदि आपके पास उनमें से एक नहीं है, तो आपको अपनी वेबसाइट से बड़ी चिंताएं हैं!), आपकी वेबसाइट के उद्देश्य साइट के मुख्य लक्ष्यों को रेखांकित करते हैं। मैं अपने गैर-लाभकारी ग्राहकों से प्रत्येक लक्षित दर्शकों के लिए इन सवालों के जवाब देने के लिए कहना चाहता हूं: जब यह दर्शक आपकी वेबसाइट पर आएंगे तो वे क्या कार्रवाई करना चाहेंगे? जब यह ऑडियंस आपकी वेबसाइट पर आए तो आपका संगठन उनसे कौन-सी कार्रवाइयां करना चाहता है? डिजाइन और सामग्री निर्माण प्रक्रियाओं के दौरान अपने उद्देश्यों को फिर से देखना सुनिश्चित करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उन्हें पूरा किया जा रहा है।
4) उत्तरदायी, मोबाइल के अनुकूल डिजाइन। रिस्पॉन्सिव डिज़ाइन का अर्थ है कि किसी वेबसाइट का डिज़ाइन उस स्क्रीन आकार में फिट होने के लिए स्वचालित रूप से पुन: आकार देता है जिस पर इसे देखा जा रहा है। दुर्भाग्य से, किसी मौजूदा साइट को प्रतिक्रियाशीलता के साथ फिर से निकालना मुश्किल हो सकता है; और एक पूर्ण पुन: डिज़ाइन करने के लिए यह अधिकतर अधिक लागत प्रभावी है। दो अलग-अलग वेबसाइटों के दिन खत्म हो गए हैं - एक मॉनिटर पर देखने के लिए और एक मोबाइल डिवाइस पर देखने के लिए।
5) ताजा सामग्री। कल्पना कीजिए कि क्या संग्रहालयों ने अपने प्रदर्शनों को कभी नहीं बदला। आप अपनी पहली यात्रा के बाद कभी क्यों लौटेंगे? हम नए प्रदर्शनों और प्रोग्रामिंग के कारण संग्रहालयों में बार-बार जाते हैं - देखने के लिए नई चीजें। हम वेबसाइटों पर वापस जाते हैं यदि हम जानते हैं कि सामग्री बदल जाएगी और हमारे देखने के लिए नई सामग्री होगी। अपनी साइट के लिए एक सामग्री रणनीति पर काम करें जो सुनिश्चित करेगी कि लोग वापस आते रहें।
6) आकर्षक सामग्री। यह एक प्रलेखित तथ्य है कि लोग वेब पेज पर केवल लगभग 20-28% टेक्स्ट पढ़ते हैं। इसलिए टेक्स्ट के छोटे ब्लॉक, ढेर सारी तस्वीरें, और वेबसाइटों पर मल्टीमीडिया का उपयोग। इन दिनों नॉन-टेक्स्ट कंटेंट के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको वास्तव में एक अच्छे स्मार्टफोन की जरूरत है और आप जल्दी से अपना फोटो और वीडियो कंटेंट बना सकते हैं।
7) विशेषताएं। विशेषताएं वे तत्व हैं जो साइट को गतिशील और रोचक बनाते हैं, जैसे दान बटन, ऑनलाइन फ़ॉर्म, एम्बेडेड वीडियो या पॉडकास्ट, ऑनलाइन क्विज़, सोशल मीडिया बटन/एकीकरण, और अन्य सभी प्रकार के गैजेट और विजेट। अधिक सुसंगत डिज़ाइन के लिए इनमें से अधिक से अधिक पहले से पता लगाना महत्वपूर्ण है। (जैसा कि बाद में पता चला कि आप वास्तव में सोशल मीडिया बटन चाहते थे और अब अन्य तत्वों को हटाए या निचोड़े बिना उन्हें रखने के लिए एक अच्छी जगह नहीं है।)
8) सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO)। 48% इंटरनेट उपयोगकर्ता अपने ऑनलाइन अनुभव की शुरुआत एक सर्च इंजन से करते हैं। इसका मतलब है कि आप यह सुनिश्चित करना चाहेंगे कि आपकी साइट खोज के लिए अनुकूलित है। जबकि ऐसी कंपनियां हैं जो एसईओ करती हैं और कुछ भी नहीं, उनकी सेवाएं अधिकांश गैर-लाभकारी संस्थाओं के बजट से परे हैं। सौभाग्य से, कुछ ऐसे SEO कार्य हैं जिन्हें आप (या आपका वेब डेवलपर) DIY कर सकते हैं।
9) साइट का रखरखाव। वेबसाइट डिज़ाइन प्रोजेक्ट से जुड़ी दो मुख्य लागतें हैं: साइट डिज़ाइन की लागत, और विकास और चल रही साइट रखरखाव लागत। साइट डिज़ाइन एकमुश्त लागत होती है। डेवलपर के आधार पर साइट का रखरखाव बहुत भिन्न हो सकता है। मैं Dreamweaver का उपयोग करके वेबसाइट करता था, और क्लाइंट्स ने या तो उस जटिल सॉफ़्टवेयर को सीखा या मुझे उनके अपडेट करने के लिए भुगतान किया। मैं लगभग सात साल पहले ओपन सोर्स कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम वर्डप्रेस में चला गया ताकि मैं इस मॉडल को बदल सकूं। अब, मेरे गैर-लाभकारी क्लाइंट अपने स्वयं के अपडेट करते हैं और साइट लॉन्च होने के बाद उन्हें शायद ही कभी किसी चीज़ के लिए मेरी आवश्यकता होती है। एक अन्य साइट के रखरखाव के बारे में पहले से सोचना चाहिए: लॉन्च के बाद आपकी साइट को बनाए रखने के लिए कौन सा स्टाफ सदस्य जिम्मेदार होगा? क्या वह व्यक्ति दूसरों द्वारा बनाई गई सामग्री को अपलोड करने के लिए ज़िम्मेदार होगा, या वह व्यक्ति यह सब कर रहा है?
10) अभिगम्यता। इससे मेरा मतलब है कि एक गैर-लाभकारी संस्था की वेबसाइट का विकलांग अमेरिकी अधिनियम (एडीए) की धारा 508 के साथ अनुपालन। जबकि मुझे लगता है कि सभी वेबसाइटों के लिए पहुंच योग्य होना महत्वपूर्ण है, मुझे ऐसा लगता है कि गैर-लाभकारी क्षेत्र विशेष रूप से इसके लिए नैतिक दायित्व है। समावेशन और सामाजिक न्याय हमारे क्षेत्र के डीएनए में हैं, जिसे हमारी वेबसाइटों के डिजाइन में आगे बढ़ना चाहिए।
यदि आपने इसे इतनी दूर पढ़कर बनाया है, तो मुझे आशा है कि यह सूची आपके अगले वेबसाइट प्रोजेक्ट पर काम आएगी!