गूगल ऐडवर्ड्स क्या है?
Google ऐडवर्ड्स एक भुगतान-प्रति-क्लिक (पीपीसी) विज्ञापन मंच है। फेसबुक जैसे अन्य पीपीसी प्लेटफार्मों के विपरीत, ऐडवर्ड्स वास्तव में विज्ञापनदाताओं को लोगों तक पहुँचने के दो बुनियादी तरीके प्रदान करता है: 1) Google खोज नेटवर्क के माध्यम से और 2) Google प्रदर्शन नेटवर्क के माध्यम से।
हालांकि ये दृष्टिकोण कार्यात्मक रूप से बहुत भिन्न हैं, वे दोनों पीपीसी बोली-प्रक्रिया प्रणाली का उपयोग करते हैं, जहां विज्ञापनदाता अपने विज्ञापनों को प्रासंगिक दर्शकों को दिखाने के लिए बोली लगाते हैं।
Google खोज नेटवर्क आपको उन उपयोगकर्ताओं को अपने विज्ञापन दिखाने की अनुमति देता है जो सक्रिय रूप से आपके द्वारा चुने गए कीवर्ड की खोज कर रहे हैं। यदि आप एक भूनिर्माण व्यवसाय के स्वामी हैं, तो आप हर बार जब कोई उपयोगकर्ता "तल्लाहासी में लैंडस्केपर" टाइप करता है तो अपना विज्ञापन दिखाने के लिए बोली लगाते हैं।
Google ऐडवर्ड्स अभियान कैसे बनाएँ
एक बार जब आपने तय कर लिया कि आप Google ऐडवर्ड्स अभियान चलाना चाहते हैं, तो आपको इसमें गोता लगाने और उन्हें बनाना शुरू करने की आवश्यकता है। ऐडवर्ड्स साइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें ताकि आप आगे बढ़ सकें। आपको एक खाता बनाने के लिए कहा जाएगा, जिसमें कुछ ही मिनट लगते हैं।
एक बार आपका खाता तैयार हो जाने और चलने के बाद, आप अभियान बनाने में सक्षम होंगे।
सबसे पहले आप यह तय करेंगे कि आप किस प्रकार का अभियान बनाना चाहते हैं। आप खोज विज्ञापनों, प्रदर्शन नेटवर्क, शॉपिंग विज्ञापनों (जो खोज करने वालों को आपका उत्पाद दिखाएंगे), वीडियो विज्ञापन (जो YouTube और ऑनलाइन साइटों पर प्रदर्शित होंगे) और युनिवर्सल ऐप में से चुन सकते हैं। इस ट्यूटोरियल के लिए, हम एक पारंपरिक खोज विज्ञापन बनाएंगे।
Google ऐडवर्ड्स अभियान कैसे चलाएं
इसके बाद, चुनें कि आप किस विशिष्ट लक्ष्य के लिए अनुकूलित करना चाहते हैं: वेबसाइट ट्रैफ़िक, लीड या बिक्री।
Google ऐडवर्ड्स अभियान कैसे बनाएं
एक बार ऐसा करने के बाद, आप चुनेंगे कि आप उन लक्ष्यों को कैसे पूरा करने की योजना बना रहे हैं—क्या यह फोन कॉल, ऐप डाउनलोड या साइट विज़िट के माध्यम से होगा? आप जितने चाहें उतने का चयन कर सकते हैं, फिर विवरण में जोड़ सकते हैं कि आप किस साइट, फ़ोन नंबर या ऐप पर ग्राहकों को देखना चाहते हैं।
अगली स्क्रीन पर, आप अपने अभियान को नाम देंगे। आप यह भी चुन सकते हैं कि आप प्रदर्शन विज्ञापनों को सक्षम करना चाहते हैं या नहीं।
गूगल ऐडवर्ड्स क्या है
इसके बाद, अपना स्थान लक्ष्यीकरण जोड़ें। यह आपके ऐड को केवल कुछ निश्चित स्थानों के लोगों को, या सभी को लेकिन कुछ स्थानों के लोगों को दिखाएगा। आप देश, राज्य, शहर और ज़िप कोड चुन सकते हैं। इसके तुरंत बाद सेट करें कि आपका विज्ञापन किस भाषा में लिखा है।
Google ऐडवर्ड्स अभियान कैसे बनाएं
अगले भाग में, आप अपनी बोली लगाने की रणनीति चुन सकते हैं। मैन्युअल सीपीसी ही एकमात्र विकल्प है जो आपको पूर्ण नियंत्रण प्रदान करता है, हालांकि Google की अन्य स्मार्ट बोली-प्रक्रिया रणनीतियां शुरुआती लोगों के लिए अच्छी हो सकती हैं।
गूगल ऐडवर्ड्स कैसे चलाएं
इसके नीचे, अपने अभियानों के लिए अपना दैनिक बजट, वितरण पद्धति और आरंभ और समाप्ति तिथियां निर्धारित करें। आपकी वितरण पद्धति निर्धारित करती है कि आपका विज्ञापन खर्च कैसे वितरित किया जाता है।
यदि आप "मानक" चुनते हैं, तो आपका विज्ञापन खर्च पूरे दिन समान रूप से वितरित किया जाएगा। यदि आप “त्वरित” चुनते हैं, तो Google आपके बजट को जल्द से जल्द पूरा करेगा।
गूगल ऐडवर्ड्स अभियान निर्माण
इसके नीचे, आप दर्शकों को अधिक जानकारी प्रदान करने के लिए ऐडवर्ड्स एक्सटेंशन जोड़ सकते हैं (हमेशा एक अच्छा विचार है, खासकर जब से यह आपके टेक्स्ट विज्ञापन का आकार बढ़ा सकता है)।
अगले भाग में, आप अपने कीवर्ड चुनेंगे। मिलते-जुलते कीवर्ड को एक विज्ञापन समूह में समूहित करें, लेकिन विभिन्न उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए अनेक विज्ञापन समूह बनाएं.
अंत में, अपना विज्ञापन बनाएं। आप अपने द्वारा पहले चुने गए किसी भी विज्ञापन एक्सटेंशन के अलावा दो हेडलाइन और एक विवरण दर्ज कर सकते हैं (अपनी हेडलाइन और विवरण का अधिकतम लाभ उठाने के तरीके के बारे में अधिक पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें)।
गूगल ऐडवर्ड्स अभियान बनाना
इसके बाद अपने विज्ञापन को समीक्षा के लिए सबमिट करें। आप आधिकारिक तौर पर कर रहे हैं! बस अपने विज्ञापन के शुरू होने के बाद उसकी निगरानी करना बाकी है।
गूगल ऐडवर्ड्स क्या है
निष्कर्ष
Google ऐडवर्ड्स समय और धन दोनों में एक बड़ा निवेश हो सकता है, लेकिन यह एक अच्छा निवेश है। खोज नेटवर्क यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपके विज्ञापन उन उपयोगकर्ताओं की खोजों में अच्छी रैंक प्राप्त करें जो आपके जैसे ब्रांड की तलाश में हैं, और प्रदर्शन नेटवर्क का उपयोग फिर से जुड़ाव या खोज अभियानों के लिए किया जा सकता है। हालांकि प्रणाली जटिल हो सकती है, इसका उपयोग करने से बहुत कुछ हासिल होता है, और कम सीपीसी के साथ लाभदायक अभियान चलाना पूरी तरह से संभव है, यहां तक कि सबसे छोटे मार्केटिंग बजट पर भी।