जब कोई पहली बार Blogging के बारे में सुनता है। आम तौर पर, वे इसे बिना दिमाग के काम करते हैं क्योंकि इंटरनेट ब्राउज़ करने और लिखने के लिए भुगतान करना इतना आसान है।
लेकिन जब वे खुद ऐसा करते हैं, तो यह उन्हें कड़ी टक्कर देता है। वे इसे इंटरनेट पर सबसे कठिन काम मानते हैं और गड़बड़ हो जाते हैं।
ब्लॉग शुरू करने का कारण आज के चुनौतीपूर्ण समय में आय का एक नया स्रोत है। एक ब्लॉग शुरू करना आशा, उत्साह और उत्साह से भरा है।
लेकिन जब कुछ ब्लॉगर्स को एहसास होता है, उन्होंने अपनी बहुत सारी संपत्ति, ऊर्जा और समय का निवेश किया है, लेकिन इसके परिणामस्वरूप कम ट्रैफ़िक, अनिश्चित वृद्धि और कमाई कठिन लगती है।
इस प्रकार, वे कुछ ही समय में उस उत्साह और उत्साह को खो देते हैं।
अब, आइए उन 7 शौकिया ब्लॉगिंग गलतियों को समझते हैं जो एक नया ब्लॉगर प्रो बनने के लिए करता है:
1. एक मुफ़्त डोमेन चुनना
एक कस्टम डोमेन का महत्व यह है कि यह आपको और आपकी वेबसाइट को एक पहचान देता है। इसे यादगार और वर्तनी में आसान होना चाहिए, लेकिन आपके विषय के लिए भी प्रासंगिक होना चाहिए।
नि: शुल्क डोमेन आमतौर पर सामान्य होते हैं और याद रखना या वर्तनी करना कठिन हो सकता है।
Google रैंकिंग एक मुफ्त डोमेन के बजाय एक कस्टम डोमेन वाली वेबसाइट से प्रभावित होने की अधिक संभावना होगी।
आज कई डोमेन प्रदाता हैं, लेकिन यदि आप अपनी साइट के बारे में गंभीर हैं, तो कस्टम डोमेन में निवेश करना इसके लायक है। इसके कई कारण हैं जैसे;
Google SERPs में उच्च रैंकिंगआपके ब्लॉग के ब्रांड निर्माण की खोज करना आसान से यादगार हैआपकी वेबसाइट अधिक पेशेवर हैउच्च विश्वास मूल्य और भी बहुत कुछ।
हालांकि, कुछ लोग कस्टम डोमेन नाम की लागत का भुगतान नहीं करना चाहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह इसके लायक नहीं है।
लेकिन आपको यह महसूस करने की आवश्यकता है कि आपकी वेबसाइट एक निवेश है और भले ही यह पहले से महंगी हो, आप समय के साथ एक अच्छे वेब पते के साथ अधिक संभावित ग्राहक प्राप्त कर सकते हैं जिसे लोग आसानी से याद रख सकें।
सर्वश्रेष्ठ डोमेन नाम कैसे चुनें
2. एक अच्छी होस्टिंग का चुनाव नहीं करना
होस्टिंग किसी भी वेबसाइट का एक अनिवार्य हिस्सा है। होस्टिंग के बिना, आपकी साइट को दुनिया द्वारा एक्सेस नहीं किया जा सकता है। इस कारण से, एक विश्वसनीय और किफायती होस्टिंग प्रदाता चुनना महत्वपूर्ण है।
यदि आप अपनी वेबसाइट के लिए एक अच्छे वेब होस्ट की तलाश कर रहे हैं, तो अपने लिए सर्वश्रेष्ठ वेब होस्ट खोजने में मदद करने के लिए इन युक्तियों पर विचार करें:
सुनिश्चित करें कि वेब होस्ट आपके व्यवसाय के लिए आवश्यक सभी सुविधाएँ प्रदान करता है। वेब होस्ट को उच्च अपटाइम और विश्वसनीयता की पेशकश करनी चाहिए ताकि ग्राहक किसी भी समय अंतराल या डाउनटाइम का अनुभव किए बिना आपकी वेबसाइट तक पहुंच सकें। विचार करें कि आपको अपने लिए कितनी बैंडविड्थ की आवश्यकता होगी साइट; यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वेब होस्ट सभी आगंतुकों के लिए पर्याप्त बैंडविड्थ प्रदान करता है अन्यथा वे पृष्ठों को लोड करने या आपकी छवियों को ठीक से देखने में सक्षम नहीं होंगे।
एक अच्छा होस्टिंग प्रदाता चुनना अत्यंत महत्वपूर्ण है। बहुत सारे होस्टिंग प्रदाता आपसे बहुत अधिक कीमत के लिए दुनिया का वादा करते हैं, लेकिन दिन के अंत में, वे इसे नहीं काटते हैं।
सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग प्रदाता वे हैं जो सस्ती कीमतों पर सरल समाधान प्रदान करते हैं। आप कुछ ऐसा ढूंढना चाहते हैं जो आपको वह दे जो आपको इसके लिए अधिक भुगतान किए बिना चाहिए।
तो एक एमेच्योर ब्लॉगर के रूप में आपको किस होस्टिंग का उपयोग करना चाहिए?
यदि आप मुझसे पूछें, तो मेरा निजी पसंदीदा Rocket.net है क्योंकि इसकी सुपर फास्ट स्पीड और उन्नत सुविधाओं के साथ एक सस्ती कीमत है।
अभी लाखों वेबसाइट मालिक अन्य होस्टिंग प्रदाताओं की तुलना में Rocket.net होस्टिंग चुनते हैं, और मैं उनमें से एक हूं।
लेकिन रुकें! यहाँ मेरी बात मत लो, नीचे प्रमाण देखें, मैं इस ब्लॉग पर रॉकेट होस्टिंग का उपयोग कर रहा हूँ और गति बहुत बढ़िया है।
बूम! वेबसाइट लोड समय अगले स्तर पर है।
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चरण 2: अपने बजट और उस ब्लॉग की संख्या के आधार पर अपनी योजना चुनें जिसे आप होस्ट करना चाहते हैं।
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मैं आपको स्टार्टर प्लान या प्रो प्लान के साथ जाने की अत्यधिक सलाह देता हूं क्योंकि वे सबसे सस्ती हैं और आपको पहले महीने के लिए $ 1 का निःशुल्क परीक्षण भी मिलेगा।
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चरण 4: रॉकेट होस्टिंग पर अपना खाता बनाने के बाद, भुगतान करने के लिए अपना क्रेडिट कार्ड या पेपाल विवरण दर्ज करें, और आपको सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग चुनने का काम पूरा हो गया है।
बधाई!! आपने इसे सफलतापूर्वक किया।
4. पहले दिन से पदों की संख्या पर ध्यान केंद्रित नहीं करना
यदि आप एक नौसिखिया हैं और चाहते हैं कि आपकी पोस्ट अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे। आप अपने आप को इस सवाल में फंसा हुआ पाते हैं कि आपकी प्राथमिकता, गुणवत्ता या मात्रा क्या होनी चाहिए?
क्योंकि दोनों ही एक सफल ब्लॉग के लिए महत्वपूर्ण हैं। लेकिन दोनों पक्ष और विपक्ष से घिरे हुए हैं लेकिन आपको एक दूसरे के साथ तालमेल बिठाकर काम करना होगा। आपको मात्रा के लिए अपनी गुणवत्ता का त्याग नहीं करना चाहिए। आपके दर्शक दूर हो जाएंगे क्योंकि वे मूल्यवान सामग्री की तलाश कर रहे हैं।
आइए देखें कि ब्लॉग में गुणवत्ता और मात्रा कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
पदों की गुणवत्ता
गुणवत्ता आपके पोस्ट की आत्मा है। पाठक यही खोज रहे हैं। आप गुणवत्ता सामग्री के साथ एक वफादार पाठक प्राप्त करने जा रहे हैं और बस बाउंस-बैक दर को कम कर सकते हैं।
एक ब्लॉग की गुणवत्ता महान विवरणों और लागू करने में आसान विधियों के भीतर निहित है, जिसके बारे में पाठक को जानना आवश्यक है। इस प्रकार, पाठकों को उनकी ज़रूरत की चीज़ें प्राप्त करने में खुशी होगी, आपके ब्लॉग की सदस्यता लें, और अपडेट के साथ बने रहें।
वफादार पाठक होना एक ब्लॉग की सबसे बड़ी संपत्ति है। वे वही हैं जो आपके मार्गदर्शन का पालन करते हैं, आपके संबद्ध उत्पादों को खरीदते हैं, और इस प्रकार, आपको एक प्राधिकरण ब्लॉगर बनाते हैं।
आपके वफादार प्रशंसक इस महान सामग्री के मुफ्त सामाजिक प्रचार में भी आपकी मदद करेंगे। और इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि उनके समान विचारधारा वाले मित्र भी आपकी सामग्री को साझा करेंगे। और सिलसिला जारी है………..
इंटरनेट मार्केटिंग में, ट्रैफ़िक बढ़ाने और संबद्ध उत्पादों को बेचने की कुंजी बहुत सारे लक्षित और लगे हुए ग्राहक हैं।
सक्रिय सोशल मीडिया अभियान की इस शक्ति के माध्यम से, किसी भी रोमांचक जानकारी और ज्ञान को कुछ ही मिनटों में दुनिया भर में फैलाया जा सकता है।
पदों की मात्रा
गुणवत्ता जितनी नहीं, बल्कि मात्रा भी निम्नलिखित कारकों के कारण अधिक पाठकों को आकर्षित करने में उदासीन भूमिका निभाती है:
जब आप बड़ी संख्या में पोस्ट प्रकाशित करते हैं, तो यह संभावना बढ़ जाती है कि आपके अधिक लक्षित दर्शक आपके ब्लॉग में बड़ी संख्या में लेखों के साथ संलग्न होंगे।
उच्चतर नं। दर्शकों की संख्या, ग्राहकों, संबद्ध उत्पाद खरीदारों और वफादार पाठकों के आकर्षक होने की संभावना अधिक है।
कभी-कभी ब्लॉग का अधिकार अवचेतन रूप से पदों की संख्या से निर्धारित होता है। यह एक ब्लॉगर की गंभीरता और चौकसता को दर्शाता है।
वे सोचेंगे: "वाह, यह वास्तव में एक प्रामाणिक ब्लॉग है!"
उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री को निरंतरता के साथ पोस्ट करने से निश्चित रूप से आपको Google में उच्च रैंक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
क्योंकि गुणवत्ता सामग्री की मात्रा के आधार पर खोज परिणामों को रोबोट द्वारा प्रबंधित और अनुक्रमित किया जाता है।
5. बिना कीवर्ड रिसर्च के लिखना
खोजशब्द अनुसंधान के बिना लेखन
अपने दर्शकों को सटीक रूप से लक्षित करने और उच्च गुणवत्ता वाले ट्रैफ़िक और लीड प्रदान करने के लिए आपके सामग्री निर्माण प्रयासों के लिए एक बढ़िया खोजशब्द अनुसंधान रणनीति बहुत जरूरी है।
यदि आप उपयुक्त उपकरण और रणनीति का उपयोग करते हैं तो खोजशब्द अनुसंधान आपकी चाय का प्याला हो सकता है। आपको पैटर्न का विश्लेषण करने की आवश्यकता है। अधिकतर खोजशब्द अनुसंधान समस्याएं और विफलताएं कुछ मूर्खतापूर्ण गलतियों के कारण होती हैं जैसे:
अपने खोजशब्द अनुसंधान को सही ढंग से क्रियान्वित न करना
हाँ, मैं इस बात से सहमत हूँ कि सही कीवर्ड भरना केवल उच्च रैंकिंग का तरीका नहीं है। लेकिन खोजशब्द अनुसंधान को छोड़कर, आप अपने संभावित उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को लक्षित किए बिना सामग्री बनाते हैं जो कम कुशल है। सटीक लक्ष्यीकरण के लिए उपयुक्त खोजशब्द अनुसंधान उपकरणों का प्रयोग करें।
अवास्तविक खोजशब्दों को लक्षित करना
जैसा कि कुछ निचे में रैंकिंग कठिन है जो बहुत प्रतिस्पर्धी हैं, खासकर
यदि आप अपनी वेबसाइट या व्यवसाय में अभी नौसिखिया हैं।
यथार्थवादी कीवर्ड का उपयोग करें और प्रतिस्पर्धी 'हेड' कीवर्ड के बजाय लंबी-पूंछ वाले कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करें। इससे उच्च रैंक करना और रूपांतरण दरों में सुधार करना आसान हो जाएगा।
खोज के इरादे के बारे में नहीं सोच रहा
खोज आशय आपके खोजशब्दों के पीछे का उद्देश्य है और खोजशब्द अनुसंधान के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है।
आशय को इस प्रकार वर्णित किया जा सकता है - जानकारी की खोज (सूचनात्मक आशय), एक विशिष्ट वेबसाइट (नेविगेशनल आशय), या कुछ खरीदने के लिए खोज (वाणिज्यिक या लेन-देन संबंधी आशय)।
यदि आपकी सामग्री खोजकर्ता के इरादे से मेल नहीं खाती है, तो उसे परिणामों में नहीं दिखाया जाएगा, भले ही सामग्री कितनी भी बढ़िया और अच्छी तरह से अनुकूलित हो।
प्रति पोस्ट केवल एक कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करना
जब आप एक अच्छी तरह से लिखे गए, अच्छे ब्लॉग पोस्ट में एक कीवर्ड डालते हैं, तो उसके रैंकिंग अवसर को एक सटीक कुंजी वाक्यांश तक सीमित न करें। संबंधित शब्दों को भी शामिल करने का प्रयास करें। इस प्रकार, आप एक लंबे कीवर्ड को खींचे बिना संबंधित कीवर्ड के लिए अनुकूलित कर सकते हैं।