डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

 क्या आप डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं?


खैर, इससे पहले कि हम डिजिटल मार्केटिंग की मूल बातें और यहां तक ​​​​कि उन्नत रणनीति में जाएं, आइए पहले डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानें।


इससे पहले कि हम चरण-दर-चरण रणनीतियों में गोता लगाएँ, हम उसी पृष्ठ पर होंगे।


डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग सोशल मीडिया, एसईओ, ईमेल और मोबाइल ऐप जैसे चैनलों के माध्यम से उत्पादों और सेवाओं को बेचने का कार्य है। मूल रूप से, डिजिटल मार्केटिंग मार्केटिंग का कोई भी रूप है जिसमें इलेक्ट्रॉनिक उपकरण शामिल होते हैं।


यह ऑनलाइन और ऑफलाइन किया जा सकता है, और वास्तव में, एक अच्छी तरह गोल डिजिटल मार्केटिंग रणनीति के लिए दोनों प्रकार महत्वपूर्ण हैं।


डिजिटल मार्केटिंग क्यों मायने रखती है

होर्डिंग याद है? मैं करता हूँ।


कैलिफ़ोर्निया में एक छोटे बच्चे के रूप में, हमारी कार की पिछली सीट से मेरे अनुभव ज्यादातर बारी-बारी से होते थे: "माँ, हम वहाँ कब हैं?" और "उह, देखो, मैकडॉनल्ड्स, क्या हम जा सकते हैं?" जब भी उन 10 फुट के होर्डिंग में से कोई एक सड़क के किनारे पर आ जाता है।


भारतीय माता-पिता के साथ बढ़ते हुए, उन दोनों का जवाब ज्यादातर बार एक ही होगा: "अभी तक नहीं।"


कभी-कभी, बड़े ब्रांड एक बिलबोर्ड युद्ध भी शुरू कर देते हैं, जैसे कि ऑडी और बीएमडब्ल्यू के बीच, जिसमें काफी हंसी आई थी:


डिजिटल मार्केटिंग - प्री-डिजिटल मार्केटिंग का बिलबोर्ड उदाहरण

2015 में, मेरे एक टन क्लाइंट्स ने अभी भी बिलबोर्ड विज्ञापन पर करोड़ों डॉलर खर्च किए हैं।


दुर्भाग्य से या सौभाग्य से, बिलबोर्ड विज्ञापन ज्यादातर मर चुका है।


इसे इस तरह से सोचें: Google और Facebook किसी भी पारंपरिक मीडिया कंपनी की तुलना में अधिक राजस्व उत्पन्न करते हैं क्योंकि वे अधिक नेत्रगोलक को नियंत्रित करते हैं। इसलिए डिजिटल मार्केटिंग मायने रखती है; यह वह जगह है जहाँ ध्यान है।


होर्डिंग, ऊपर वाले की तरह, क्यों मर जाएंगे, इसका कारण यह है कि ड्राइविंग का भविष्य इस तरह दिखेगा:


चालक रहित कारें - डिजिटल मार्केटिंग

हालांकि चालक रहित कारें पहले से मौजूद हैं, फिर भी चालकों को ध्यान देना होगा; भविष्य में, जैसे-जैसे तकनीक में सुधार होगा, एक भी यात्री अपना समय सड़क पर देखने में नहीं बिताएगा।


मुझ पर एक कृपा करें, अगली बार जब आप गाड़ी चलाएँ और किसी मित्र को सवारी दे रहे हों, तो यात्री सीट पर एक नज़र डालें।


बस एक सेकंड के लिए।


अब भी, संभावना है कि वे अपने फोन को देख रहे होंगे।


अगर अब कोई सड़क पर नहीं देख रहा है, तो उन विज्ञापनों को कौन देखेगा?

Post a Comment

Previous Post Next Post