पिछले वर्ष ने हम सभी को महान घर के अंदर गले लगाने के लिए प्रोत्साहित किया। तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि हमारे घरों की सुरक्षा से ऑनलाइन पैसा कमाने में रुचि अब बढ़ रही है।
1. ड्रॉपशीपिंग
व्यवसाय का प्रकार: उत्पाद आधारित
प्रयास: मध्यम
उत्तोलन: उच्च
स्टार्टअप लागत (5 में से):
पिछले साल, कई विश्वव्यापी रुझानों ने दशकों के त्वरण का अनुभव किया। ऐसा ही एक चलन था ई-कॉमर्स का उदय। ईकॉमर्स व्यवसाय चलाने के कई तरीके हैं, जिनमें से कुछ में बहुत सारी इन्वेंट्री रखने और रखने की न्यूनतम आवश्यकता होती है।
ड्रॉपशीपिंग दर्ज करें। ड्रॉपशीपिंग एक व्यवसाय मॉडल है जहां आप अपने द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों को स्टॉक में नहीं रखते हैं। इसके बजाय, जब कोई ग्राहक आपके स्टोर से कुछ खरीदता है, तो कोई तीसरा पक्ष पूरा करता है और आपके लिए ऑर्डर शिप करता है। क्योंकि कम स्टार्टअप लागत कम है, यह शुरुआती और पेशेवरों के लिए समान रूप से ऑनलाइन पैसा कमाने का एक लोकप्रिय तरीका है।
ड्रॉपशीपर को नवीनतम रुझानों का पीछा करने की आदत है। और जबकि एक ट्रेंडिंग उत्पाद लहर को पकड़ने में कुछ भी गलत नहीं है, यह जान लें कि ऐसी कई उत्पाद श्रेणियां भी हैं जो स्थिर हैं और अच्छा प्रदर्शन करने के समान अवसर प्रदान करती हैं। Shopify पर, हम नियमित रूप से इन श्रेणियों को हमारी सूची में शीर्ष प्रदर्शन करने वालों में देखते हैं:
2. मांग पर प्रिंट करें
व्यवसाय का प्रकार: उत्पाद आधारित
प्रयास: मध्यम
उत्तोलन: मध्यम
स्टार्टअप लागत (5 में से):
मांग पर प्रिंट विक्रेताओं को अपने स्वयं के डिजाइनों के साथ सफेद लेबल उत्पादों को अनुकूलित करने और ग्राहक के खरीदने के बाद ही उन्हें बेचने की अनुमति देता है, जिससे इन्वेंट्री रखने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है (जो इसे ड्रॉपशीपिंग का सबसेट बनाता है)। जब कोई ग्राहक टी शर्ट मॉकअप देखता है, एक ऑर्डर देता है, तो एक प्रिंट-ऑन-डिमांड कंपनी आपके डिज़ाइन को उत्पाद में जोड़ देगी, ऑर्डर को पूरा करेगी और ग्राहक को भेज देगी।
ड्रॉपशीपिंग की तुलना में डिमांड ऑफ़र पर सबसे महत्वपूर्ण लाभ प्रिंट यह है कि आपका अपने उत्पादों के सौंदर्य पर नियंत्रण है - उत्पाद श्रेणियों के लिए एक महत्वपूर्ण अंतर जहां डिज़ाइन अलग है, जैसे टी-शर्ट या पंखे की बिक्री।
3. कस्टम उत्पाद
व्यवसाय का प्रकार: उत्पाद आधारित
प्रयास: उच्च
उत्तोलन: मध्यम
स्टार्टअप लागत (5 में से):
जबकि ऊपर दिए गए विकल्प महंगी इन्वेंट्री को न रखने की सुविधा के साथ बंडल में आते हैं, वे कुछ सीमाओं के साथ आते हैं - मुख्य रूप से आपके द्वारा बेचे जा रहे उत्पाद पर आपका पूर्ण नियंत्रण नहीं होता है।
और जब आप अधिकांश प्रत्यक्ष-से-उपभोक्ता ब्रांडों के बारे में सोचते हैं, तो यह बात दिमाग में आती है: मूल उत्पाद जो सार्थक सुधार करते हैं या प्रसिद्ध वस्तुओं में दिलचस्प विवरण जोड़ते हैं। व्यक्तिगत रूप से, मैंने कई मैसेंजर बैग खरीदे हैं, लेकिन जब तक यह मेरे दरवाजे तक नहीं पहुंच गया, तब तक मैंने वर्मिलिया पेले द्वारा बनाए गए जैसा कुछ नहीं देखा।
हाथ से उत्पाद बनाना ज्वेलरी ब्रांड, फैशन ब्रांड और होम डेकोर ब्रांड के बीच लोकप्रिय है। यह आपको उत्पाद विकास और आपकी वस्तुओं की गुणवत्ता पर पूर्ण नियंत्रण देता है। केवल कमियां हैं: (1) इसमें समय लग सकता है, और (2) इसे मापना मुश्किल है। हाथ से उत्पाद बनाने से जुड़ी लागतें सामग्री की लागत, आपके तैयार उत्पादों के भंडारण और श्रम हैं।
4. Etsy पर बेचें
व्यवसाय का प्रकार: उत्पाद आधारित
प्रयास: उच्च
उत्तोलन: मध्यम
स्टार्टअप लागत (5 में से):
Etsy से Amazon तक हर ऑनलाइन मार्केटप्लेस फायदे और नुकसान का एक साझा सेट प्रदान करता है। इसका लाभ यह है कि आपको उनके खरीदारों के नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त होती है—लोग नियमित रूप से इन साइटों को ब्राउज़ करते हैं जब उन्हें कुछ खरीदने की आवश्यकता होती है, इसलिए दुकान स्थापित करने से आप उनसे वहां मिल सकते हैं।
उस ने कहा, चूंकि ये चैनल आपकी अपनी वेबसाइट के साथ तालमेल बिठाकर काम कर सकते हैं, कभी-कभी वे शुरू करने के लिए एक बेहतरीन जगह होते हैं। नए ऑनलाइन निर्माता पहली बार में ब्रांड जागरूकता बढ़ाने के लिए Etsy का उपयोग कर सकते हैं। उनके पास 45.7 मिलियन खरीदारों का सक्रिय खरीदार समुदाय है। उदाहरण के लिए, हमने कई व्यवसायों को Etsy पर अपनी पहली कुछ बिक्री उत्पन्न करने के बाद सफलतापूर्वक Shopify पर स्विच करते देखा है।